लखनऊ. ग्रुप कैप्टन शुभांशु शुक्ला को अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (आईएसएस) पर भेजे जाने वाले भारत-अमेरिका के अगले मिशन के लिए चुना गया है. भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की है. कैप्टन शुभांशु शुक्ला के साथ ग्रुप कैप्टन प्रशांत बालकृष्णन नायर को आईएसएस पर भेजे जाने वाले आगामी भारत-अमेरिका मिशन के लिए चुना गया है. परिजनों ने इसे गौरव का क्षण बताया.

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में इसरो ने कहा है कि उसके मानव अंतरिक्ष उड़ान केंद्र ने आईएसएस के लिए अपने चौथे मिशन के वास्ते अमेरिका के एक्सिओम स्पेस इंक के साथ समझौता किया है और नेशनल मिशन असाइनमेंट बोर्ड ने दो गगन यात्रियों-ग्रुप कैप्टन शुक्ला और ग्रुप कैप्टन नायर के नाम की सिफारिश की है.

इसे भी पढ़ें : आधी रात जब अचानक मंदिर में बजने लगी घंटियां… ऐसा मंदिर जहां देवी-देवता करते हैं देवाधिदेव महादेव की पूजा

बता दें कि कैप्टन सुभांशु का जन्म 10 अक्टूबर 1985 को लखनऊ में हुआ था. उनके पिता का नाम शंभू दयाल शुक्ला है और माता का नाम आशा शुक्ला है. उन्होंने सिटी मोंटेसरी स्कूल की अलीगंज ब्रांच से अपनी पढ़ाई पूरी की है. इसके बाद वह भारतीय रक्षा अकादमी गए थे. उन्होंने 7 जून 2006 को भारतीय वायु सेवा में फाइटर विंग में कमीशन किया गया था. शुभांशु के चयन से उनके परिवार में खुशी का माहौल है.