Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंप‍िक में भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने एक ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए क्वार्टरफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली है। भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम में मनिका बत्रा, श्रीजा अकुला और अर्चना कामथ शामिल थीं। सोमवार को हुए राउंड-16 के रोमांचक मुकाबले में भारत ने रोमानिया के खिलाफ 3-2 से जीत हासिल की. यह पहली बार है जब किसी भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने ओलंपिक खेलों के क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई हो।

बता दें कि टीम इवेंट के पहले मुकाबले में भारतीय जोड़ी श्रीजा अकुला और अर्चना कामथ ने रोमानिया की एडिना और समारा की जोड़ी को 3-0 से शिकस्त देकर भारत को 1-0 की बढ़त दिलाई। इस जीत के बाद भारतीय टीम आत्मविश्वास से लबरेज़ थी।

दुनिया की 28वें नंबर की खिलाड़ी मनिका बत्रा का मुकाबला महिला एकल में यूरोपीय खेलों की स्वर्ण पदक विजेता बर्नाडेट स्ज़ोक्स से था। टेबल टेनिस रैंकिंग में 10वें स्थान पर मौजूद स्ज़ोक्स की शुरुआत अप्रत्याशित गलतियों के कारण खराब रही और वह उबर नहीं पाईं, क्योंकि भारतीय खिलाड़ी ने गति जारी रखी और 11-5, 11-7, 11-7 (3-0) से शानदार जीत दर्ज की।

तीसरे मुकाबले में श्रीजा अकुला का सामना एलिजाबेथ समारा से हुआ। यह मुकाबला काफी रोमांचक रहा और समारा ने श्रीजा को 3-2 से हराकर भारत और रोमानिया का स्कोर 2-1 कर दिया। इस दौरान श्रीजा अकुला को 11-8, 4-11, 11-7, 6-11, 8-11 से हार मिली।

चौथे मुकाबले में अर्चना कामथ का सामना बर्नाडेट से हुआ। बर्नाडेट ने अर्चना को 3-1 से हराकर भारत और रोमानिया का स्कोर 2-2 कर दिया। अब सबकी निगाहें पांचवें और अंतिम मुकाबले पर टिक गई थीं, जिसमें भारतीय स्टार खिलाड़ी मनिका बत्रा कोर्ट पर उतरीं।

मनिका बत्रा ने एडिना डियाकोनू के खिलाफ शानदार प्रदर्शन करते हुए पहले दो गेम आसानी से जीत लिए। हालांकि, एडिना ने तीसरे गेम में वापसी की और मनिका को कड़ी टक्कर दी। लेकिन मनिका ने शांत दिमाग से खेलते हुए तीसरा गेम जीतकर भारत को क्वार्टरफाइनल में पहुंचा दिया। मनिका ने 11-5, 11-9, 11-9 से जीत दर्ज की। इस तरह भारतीय महिला टीम ने रोमांचक मुकाबले में रोमानिया के खिलाफ 3-2 से जीत हासिल की और क्वाटरफाइनल का टिकट अपने नाम किया।

यूएसए या जर्मनी से होगा क्वार्टरफाइनल

भारतीय महिला टेबल टेनिस में का अब क्वार्टर फाइनल में मुकाबला यूएसए या जर्मनी की टीम से होगा।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक