Health Desk: खाते समय लोगों अलग-अलग तरह की आवाज निकालते हैं. कुछ लोगों के दांतों से आवाज करते हैं, तो कुछ भोजन को चबाते समय चबाने की तेज आवाज करते हैं. यह एक सामान्य प्रक्रिया है. लेकिन, अगर आपको जबड़ें के किटकिटाने की समस्या हो रही है, तो यह जॉ पॉपिंग का संकेत हो सकता है. इसे टेम्पोरोमैंडिबुलर जॉइंट क्लिकिंग के नाम से भी जाना जाता है. यह एक ऐसी स्थिति होती है जिसमें व्यक्ति के जबड़े से क्लिकिंंग की आवाज आती है. ऐसे में व्यक्ति को जबड़े में तेज दर्द, बैचेनी और जबड़े हिलाने में परेशानी हो सकती है. आज हम आपको इस समस्या के क्या कारण हो सकते हैं इसके बारे में विस्तार से बताएंगे.

जबड़े में कट-कट की आवाज आने के ये हैं कारण:

टेम्पोरोमैंडिबुलर जॉइंट डिसऑर्डर (Temporomandibular Joint Disorder)

टेम्पोरोमैंडिबुलर जॉइंट डिसऑर्डर जबड़े का किटकिटानाक सबसे आम कारण माना जाता है. टेम्पोरोमैंडिबुलर जॉइंट जबड़े की हड्डी को खोपड़ी से जोड़ता है, जिससे चबाने और बोलने में मदद मिलती है. जब यह जोड़ डैमेज या खराब हो जाता है, तो यह TMD का कारण बन सकता है. इसमें जबड़े में दर्द, अकड़न हो सकती हैं. 

ब्रुक्सिज्म (Bruxism)

ब्रक्सिज्म, या दांत पीसना, जबड़े के किटकिटाने का एक कारण बन सकता है. यह स्थिति अक्सर नींद के दौरान होती है और इससे दांतों और जबड़े की मांसपेशियों पर रगड़ हो सकती है. जबड़े पर अत्यधिक दबाव डालने से टेम्पोरोमैंडिबुलर जोड़ के एलाइनमेंट में बदलाव हो सकता है, जिसके चलते आपको पॉपिंग या क्लिकिंग की आवाज सुनाई देती हैं.

गठिया (Arthritis)

गठिया, विशेष रूप से ऑस्टियोआर्थराइटिस और रुमेटीइड अर्थराइटिस, टेम्पोरोमैंडिबुलर जोड़ को प्रभावित कर सकता है, जिससे जबड़े में पॉपिंग की समस्या हो सकती है. ऑस्टियोआर्थराइटिस जोड़ों के कार्टिलेज के घिसने और फटने के कारण होता है, जबकि रुमेटाइड अर्थराइटिस एक ऑटोइम्यून स्थिति है जो जोड़ों की परत में सूजन का कारण बनती है. 

जबड़े का एलाइनमेंट खराब होना (Malocclusion)

जबड़े का एलाइनमेंट खराब हो सकता है, जिसे मैलोक्लुजन भी कहा जाता है, यह तब होता है जब दांत और जबड़े ठीक से एलाइन नहीं होते हैं. यह गलत एलाइनमेंट टेम्पोरोमैंडिबुलर जोड़ पर तनाव डाल सकता है, जिससे पॉपिंग या क्लिकिंग की आवाज हो सकती हैं. मैलोक्लुजन कई कारकों से हो सकता है, जिसमें जेनेटिक्स, चोट या बचपन के दौरान अंगूठा चूसने जैसी आदतें शामिल हैं.

डिस्क डिस्प्लेसमेंट (Disc Displacement)

टेम्पोरोमैंडिबुलर जोड़ में एक छोटी सी डिस्क होती है जो जबड़े की हड्डी और खोपड़ी के बीच कुशन का काम करती है. कभी-कभी, यह डिस्क अपनी जगह से हिल जाती है. इससे जबड़े को हिलाने पर पॉपिंग या क्लिकिंग की आवाज आती है. डिस्क डिस्प्लेसमेंट किसी तरह की चोट, जबड़े की अत्यधिक हिलाना या जोड़ में डैमेज के कारण हो सकता है.जबड़े में दर्द ,सूजन और बोलने में परेशानी होना जॉ पॉपिंग का एक लक्षण हो सकते हैं. अर्थराइटिस और मांसपेशियों से जुड़ी समस्या में जॉ पॉपिंग की सस्या हो सकती है. ऐसे में आप तुरंत डॉक्टर से मिलें.