Vinod Kambli: विनोद कांबली…ये नाम मॉडर्न क्रिकेट फैंस के लिए नया हो सकता है, लेकिन 90 के दशक में कांबली का नाम हर किसी की जुंबा पर था. वजह थी उनकी विस्फोटक बल्लेबाजी, जिन्होंने आते ही इंटरनेशनल क्रिकेट में अपनी ऐसी धाक जमाई की सभी हैरान थे. हर जगह इस खिलाड़ी के नाम के चर्चे थे. कांबली का दौर देखने वाले आज भी इस बल्लेबाज की तारीफ करते नहीं थकते और ये दावा करते हैं कि क्रिकेट के भगवान सचिन तेंदुलकर से कहीं ज्यादा टैलेंट कांबली के पास था. हालांकि बुरी आदतों के चलते कांबली रास्ता भटक गए और उनका करियर ज्यादा लंबा नहीं चला.

अपने जमाने का यह स्टार बल्लेबाज आज गुमनाम जिंदगी जी रहा है. अब हालत ये हैं कि 52 साल की उम्र में वो कदम भी नहीं चल पा रहे. उनकी सेहत तेजी से खराब हो रही है. कांबली का एक ताजा वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें अपने पसंदीदा बल्लेबाज को इस हालत में देख फैंस हैरान हैं. जिसने भी यह वीडियो देखा वो मायूस हो गया. सभी पूछ रहे हैं आखिर कांबली की ऐसी हालत कैसे हो गई?

Vinod Kambli के पैर लड़खड़ा रहे हैं

वायरल हो रहे वीडियो में दिख रहा है कि वो सड़क किनारे एक बाइक के सहारे खड़े हैं. फिर चलने की कोशिश करते हैं, लेकिन एक कदम भी नहीं बढ़ा पाते. कांबली को देख वहां खड़े कुछ लोग उन्हें पहचान जाते हैं और फिर कांबली की मदद के लिए आगे आते हैं. तीन-चार लोग सहारा देकर कांबली को सड़क से फुटपाथ पर लाते हैं. ये वीडियो फैंस को मायूस कर रहा है.

फैंस कर रहे ठीक होने की दुआ

विनोद कांबली का यह वीडियो नरेंद्र गुप्ता नाम इंस्टाग्राम यूजर ने शेयर किया है, जिसके कैप्शन में लिखा “पूर्व क्रिकेटर विनोद कांबली की सेहत ठीक नहीं है. पहले भी कांबली अपनी निजी जिंदगी की तकलीफों और सेहत को लेकर भी खुलकर बात कर चुके हैं. इससे पहले भी तबीयत खराब होने पर उन्हें कई अस्पताल में भर्ती होना पड़ा है. वो दिल की बीमारी और डिप्रेशन से भी जूझ चुके हैं. यही उम्मीद करता हूं कि वो जल्दी रिकवर हों और उन्हें जरूरी मदद मिल पाए”

2013 में हार्ट अटैक आया था (Vinod Kambli)

साल 2013 में जब कांबली चेंबूर से अपने घर जा रहे थे तब उन्हें हार्ट अटैक आया था. तब एक पुलिस अधिकारी ने उन्हें समय रहते अस्पताल पहुंचाया था. इसके एक साल बाद उनकी एंजियोप्लास्टी हुई थी. उनकी सेहत में सुधार भी हुआ था. हालांकि ताजा वीडियो वायरल देखकर लगता है कि एक बार फिर कांबली की हालत खराब हो चुकी है.

कैसा रहा विनोद कांबली का करियर

विनोद कांबली के करियर पर नजर डालें तो उन्होंने 1993 से 2000 के बीच में भारत के लिए 17 टेस्ट और 104 वनडे खेले थे. साल 2004 में मुंबई के लिए अपना आखिरी फर्स्ट क्लास मैच खेला था. उस मैचों की दोनों पारियों में कांबली ने 92 रन किए थे. फर्स्ट क्लास क्रिकेट में उनके नाम लगभग 10,000 रन हैं, 200 से ज़्यादा लिस्ट ए गेम में कांबली ने 6500 रन बनाए थे.