Dinesh Karthik: टीम इंडिया के पूर्व स्टार विकेटकीपर दिनेश कार्तिक ने साउथ अफ्रीका की टी20 लीग SA20 में खेलने का फैसला किया है. वे इस लीग की टीम पार्ल रॉयल्स का हिस्सा बन गए हैं.

Dinesh Karthik: इस वक्त टीम इंडिया श्रीलंका दौरे पर वनडे सीरीज खेल रही है, जिसमें वो 1-0 से पिछड़ चुकी है. इस बीच भारतीय क्रिकेट फैंस के लिए एक गुड न्यूज आई है. ये गुड न्यूज दिनेश कार्तिक लेकर आए हैं, जो संन्यास के बाद एक बार फिर मैदान पर चौके छक्के लगाते दिखेंगे. उन्होंने साउथ अफ्रीका के टी20 लीग SA20 में खेलने का फैसला किया है और पार्ल रॉयल्स के साथ जुड़ गए हैं. साल 2025 में दक्षिण अफ्रीका के SA20 टूर्नामेंट का तीसरा सीजन 9 जनवरी से 8 फरवरी तक होगा, इस दौरान कार्तिक का जलवा देखने को मिलेगा. इससे फैंस बेहद खुश हैं. Read More – Ranvir Shorey को खल रही है Sana Makbul की जीत, कहा- कई लोग थे ट्रॉफी के ज्यादा हकदार …

दरअसल, अगले सीजन के लिए पार्ल रॉयल्स ने अपने रिटेन खिलाड़ियों की लिस्ट जारी की थी, जिसमें इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर अगल सीजन के लिए पार्ल रॉयल्स का हिस्सा नहीं हैं. उन्होंने खुद को अनुपलब्ध बताया है. ऐसे में उनकी जगह टीम ने विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश कार्तिक को साइन किया है, जो बटलर की तरह बैटिंग के साथ कीपिंग की भूमिका भी अदा कर सकें. दिनेश कार्तिक ऐसे पहले भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं, जो साउथ अफ्रीका टी20 लीग में खेलेंगे.

स्टार फिनिशर हैं डीके

दिनेश कार्तिक ने पिछले कुछ सालों में खुद को स्टार फिनिशर के दौर पर पेश किया है. वो टीम के लिए बैटिंग, विकेटकीपर और फिनिशर की भूमिका अदा करते हैं. उनके पास एक से बढ़कर एक शॉट हैं. आरसीबी के लिए उन्होंने कई यादगार पारियां खेली हैं. अब पार्ल रॉयल्स को उम्मीद है कि डीके उसके लिए भी यही कमाल करेंगे. Read More – Anant Ambani और Radhika Merchant की शादी की रस्में हुईं शुरू, मामेरु रस्म में दिखा पूरा परिवार ...

इसी साल आईपीएल को कहा था अलविदा

दिनेश कार्तिक टीम इंडिया में अंदर बाहर होते रहे. उनका करियर लंबा चला. भारत के लिए 2004 में डेब्यू करने वाले इस खिलाड़ी ने 2024 में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से संन्यास का ऐलान किया. 2024 में आरसीबी के लिए वो आखिरी बार आईपीएल खेले.

दिनेश कार्तिक (Dinesh Karthik) का करियर कैसा रहा?

दिनेश कार्तिक ने अपने करियर में  टीम इंडिया की ओर से 26 टेस्ट, 94 वनडे और 60 टी20 खेले हैं. टेस्ट में उनके नाम 1025 रन के साथ-साथ 57 कैच और 6 स्टंप दर्ज है, जबकि वनडे में 1752 रन बनाने के अलावा 64 कैच और 7 स्टंप किए हैं.  टी20 में कार्तिक के खाते में 686 रन के अलावा 30 कैच और 8 स्टंप मौजूद हैं.