Rajasthan News: चिकित्सा मंत्री गजेन्द्र सिंह खींवसर ने मंगलवार को राज्य विधान सभा में बताया कि आयुष्मान भारत योजना के लाभार्थियों की अन्य राज्यों में उपचार की व्यवस्था आगामी कुछ महीनों में सुनिश्चित कर ली जाएगी। इसके लिए राज्य सरकार द्वारा कदम उठाये जा रहे हैं।

चिकित्सा मंत्री शून्यकाल में निम्बाहेड़ा विधायक श्रीचन्द कृपलानी द्वारा इस सम्बन्ध में ध्यानाकर्षण प्रस्ताव के माध्यम से उठाये गए मामले पर जवाब दे रहे थे। उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में 5 लाख रुपये व मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना में 25 लाख रुपये तक का कवरेज है। राज्य में 66.37 लाख परिवार प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना व लगभग 73 लाख परिवार मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना में सम्मिलित हैं।

मंत्री खींवसर ने बताया कि उपचार के लिए नेशनल हैल्थ ऑथोरिटी के अंतर्गत 2500 पैकेज व राज्य सरकार के अंतर्गत 1800 से अधिक पैकेज हैं। यह जो अंतर है उसमें कम्पेटिबिलिटी लाने के पूरे प्रयास किये जा रहे हैं।

चिकित्सा मंत्री ने बताया कि पहले चरण के अंतर्गत आगामी सितम्बर माह से अन्य राज्य का कोई भी व्यक्ति राजस्थान में आकर उपचार करवा सकेगा। जबकि, दूसरे चरण में आगामी 3-4 माह के बाद राजस्थान के लोग भी पूरे भारत में योजना के अंतर्गत उपचार करवा पाएंगे। उन्होंने विश्वास जताया कि वित्त विभाग की अनुमति लेकर शीघ्र ही सॉफ्टवेयर्स की कम्पेटिबिलिटी सुनिश्चित कर ली जाएगी।

ये खबरें भी पढ़ें