भुवनेश्वर : जीएसटी परिषद ने अपने मंत्रिस्तरीय पैनल का पुनर्गठन किया है और ओडिशा के उपमुख्यमंत्री कनक वर्धन सिंह देव को सदस्य के रूप में नामित किया गया है।

अन्य राज्यों के वित्त मंत्री इस परिषद के सदस्य हैं, ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण माझी, जो वित्त विभाग संभाल रहे हैं, उन्होंने उपमुख्यमंत्री सिंह देव को इसका सदस्य नामित किया है, सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार इस परिषद के संयोजक हैं, जबकि हरियाणा के वित्त मंत्री जय प्रकाश दलाल, छत्तीसगढ़ के वित्त मंत्री ओपी चौधरी, दिल्ली की वित्त मंत्री आतिशी मार्लेना, असम की वित्त मंत्री अजंता नियोग, आंध्र प्रदेश के वित्त मंत्री पय्यावुला केशव और तमिलनाडु के वित्त मंत्री थंगम थेनारासु भी इस परिषद के सदस्य हैं।

यह पैनल जीएसटी प्रणाली में तकनीकी गड़बड़ियों की पहचान करने और उन्हें दूर करने, राजस्व बढ़ाने के लिए आंकड़ों का विश्लेषण करने और केंद्र और राज्य सरकारों के बीच सामंजस्यपूर्ण संबंध स्थापित करने पर ध्यान केंद्रित करेगा। यह जीएसटी प्रणाली में विभिन्न परिवर्तनों के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए समयसीमा भी सुझाएगा।

उल्लेखनीय है कि पहला मंत्रिस्तरीय पैनल सितंबर 2021 में लखनऊ में 45वीं जीएसटी परिषद की बैठक के दौरान गठित किया गया था और इस महीने इसका पुनर्गठन किया गया है।