राहुल परमार, देवास। मुख्‍यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने देवास में 172 करोड़ रुपए के विकास कार्यो का भूमिपूजन और लोकार्पण किया। जिसमें अमृत योजना अंतर्गत 151.90 करोड़ रुपये के आठ विकास कार्यों का भूमिपूजन और जिला चिकित्सालय परिसर में 20 करोड़ रुपए की लागत से बने नवीन 100 बिस्तर के मेटरनिटी अस्‍पताल का लोकार्पण कर जनता को समर्पित किया। मेटरनिटी अस्‍पताल में जिले की महिलाओं को आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं मिलेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि देवास में दो देवियों का वास है। देवास के विकास में कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। देवास को आज नवीन 100 बिस्तर के मेटरनिटी अस्‍पताल की सौगात मिली है। मेटरनिटी अस्‍पताल जिले की महिलाओं को आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं प्रदान करेगा। देवास में अस्पताल बन जाने से अब देवास की बहू-बेटियों को इंदौर-उज्जैन नहीं जाना पड़ेगा। स्वास्थ्य सेवाओं के विस्तार के लिए राज्य सरकार निरंतर कार्य कर रही है। अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त मेटरनिटी अस्‍पताल भवन में महिलाओं को बेहतर सुविधा और सेवाऐं मिलेगी। देवास में एक के बाद एक निर्माण कार्य हो रहे हैं। देवास में चारों ओर रोड बन रहे हैं, उद्योग लग रहे हैं।

सीएम मोहन कहा कि अभी ग्वालियर में उद्योग सम्मिट का अयोजन किया जाएगा। आने वाले समय में सभी संभागों में उद्योग सम्मिट आयोजन किया जाएगा। उद्योग लगाओ सरकार आपकी मदद करेगी, उद्योग लगाने से रोजगार मिलता है। आने वाले समय में देवास, इंदौर, उज्जैन और धार को जोड़ा जाएगा। रावतपुरा सरकार तपस्वी संत है। सेवा के कार्य के लिए पूरे देश में नाम है। संतों की महिमा निराली है। संतों के माध्यम से हम देवी-देवताओं तक बहुत पहुंच सकते हैं।

मोहन यादव ने कहा कि संत शिरोमणि पंडित रवि शंकर जी महाराज रावतपुरा सरकार सामाजिक समरसता की मिसाल है। उनके द्वारा समाज सेवा और रचनात्मक गतिविधियों के माध्यम से की जाने वाली राष्ट्र की सेवा अनुकरणीय है। रक्षाबंधन के अवसर पर राज्य सरकार 10 अगस्त को सिंगल क्लिक से प्रदेश की बहनों के खाते में प्रतिमाह मिलने वाले 1250 रुपए के अतिरिक्त 250 रुपए उपहार स्वरूप प्रदान करेगी। इसके लिए प्रदेश के 25 हजार से अधिक स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित कर रक्षाबंधन का त्यौहार भी मनाया जाएगा। प्रदेश में तिरंगा अभियान चला जाएगा। सभी प्रदेशवासी तिरंगा अभियान में सहभागी बने। मुख्यमंत्री को समारोह में राखी भेंट की गई। साथ ही बहनों ने राखी भी बांधी।

उल्‍लेखनीय है कि महात्मा गांधी जिला चिकित्सालय देवास का उन्नयन किया गया है। जिसके तहत 100 बिस्‍तरीय मेटरिनिटी अस्‍पताल भवन का निर्माण किया गया है। अस्पताल भवन की डिजाइन को भूकम्परोधी तकनीक और आधुनिक भवन निर्माण मापदण्डों से परिपूर्ण रखा गया है। मेटरनिटी भवन में 9 ओपीडी संचालित होगी। मेटरनिटी भवन में 17 वार्ड, दो माड्लर ओटी, एक अल्ट्रासाउंड सोनोग्राफी मशीन, दो लिफ्ट, दो चढाव, एक रैम्प बनाए गए है। मेटरनिटी भवन में सभी बेड पर ऑक्सीजन की सप्लाई रहेगी। सुरक्षा के लिए भवन में सेंसर युक्त फायर सेफ्टी सिस्टम लगाए गए है और कंट्रोल रूम से 68 कैमरों से निगरानी की जाएगी। 100 बिस्‍तरीय मेटरिनिटी विंग में बोरवेल, सेप्टिक टेंक, रेनवाटर हार्वेस्टिंग और बाह्य विद्युतीकरण का प्रावधान किया गया है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m