Hajj Policy 2025: हज पर जाने की ख्वाहिश रखने वाले 65 वर्ष या इससे ऊपर के आवेदक अब अकेले हज पर नही जा सकेंगे. उन्हें अपने साथ एक रिश्तेदार को मददगार के तौर पर ले जाना जरूरी होगा. अल्पसंख्यक कार्य मंत्रालय ने नई हज पॉलिसी 2025 जारी कर दी है.

हज पॉलिसी (Hajj Policy) में 65 साल और उससे ऊपर के आजमीन-ए-हज के अकेले हज पर जाने पर रोक लगाई गई है. वहीं, बगैर महरम कैटेगरी की 65 वर्ष या इससे ऊपर की महिलाओं को भी अपने साथ एक महिला सहयोगी को ले जाना अनिवार्य किया गया है.

इसके अलावा हज कमेटी के जरिये जीवन में सिर्फ एक बार ही हज करने की अनुमति दी गई है. देश भर में हज यात्रा कार्यक्रम को संचालित करने के लिये पांच साल के लिए हज की पालिसी तैयार करती है.

दरअसल, इस साल सऊदी अरब की गर्मी के चलते यात्रियों के लिए हज यात्रा बेहद मुश्किल हो गई थी. इस दौरान कई यात्रियों की मौत भी हो गई थी. ऐसे में मंत्रालय ने नीति बनाई है ताकि बुजुर्ग लोगों को यात्रा के दौरान दिक्कतों का सामना ना करना पड़े.

नीति में यह भी कहा गया है कि 65 या उससे ज्यादा साल के यात्रियों के साथी की उम्र 18 से 60 साल के बीच होनी चाहिए. इस नीति को माइनॅारिटी मिनिस्ट्री ने मंगलवार (6 अगस्त, 2024) को 2025 की हज यात्रा के यात्रियों के लिए जारी की है.