Vinesh Phogat in Paris Olympic 2024: भारतीय रेसलर विनेश फोगाट फाइनल मैच से चंद घंटे पहले पेरिस ओलंपिक से बाहर हो गई हैं। तय कैटेगरी में ज्यादा वजन होने की वजह से अंतरराष्ट्रीय अलंपिक संघ ने विनेश को अयोग्य घोषित कर दिया। विनेश 50 kg की कैटेगरी में खेलती हैं। बुधवार को उनका वजन करीब 100 ग्राम ज्यादा मिला। इसके बाद उन्हें ओलिंपिक महिला कुश्ती से अयोग्य घोषित कर दिया गया। उन्हें कोई मेडल भी नहीं मिलेगा। वहीं फैसले के बाद विनेश फोगाट की तबीयत बिगड़ गई है। उन्हें अस्पताल में भर्ती किया गया है।

बिहार के लोग खूब देख रहे Child Pornography: अमेरिका के NGO की रिपोर्ट ने चौंकाया, चाइल्ड पोर्नोग्राफी एक्सेस करने में ‘ऑन ऑफ द टॉप स्टेट’

 कई मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि विनेश और उनके कोच को मंगलवार रात ही उनके ज्यादा वजन के बारे में पता चल गया था। इसके बाद विनेश पूरी रात नहीं सोई और वजन को तय कैटेगरी में लाने के लिए जॉगिंग, स्किपिंग और साइकिलिंग जैसी एक्सरसाइज करती रहीं।

Paris Olympic 2024 : विनेश फोगाट फाइनल खेलने से पहले अयोग्य करार, भारत ने जताई कड़ी आपत्ति…

इधर पीएम नरेन्द्र मोदी (PM Narendra Modi) ने इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (आईओए) की अध्यक्ष पीटी उषा से बात कर पूरे मामले की जानकारी तुरंत मांगी है। पीएम मोदी ने इस स्थिति में सभी विकल्पों पर विचार करने को कहा है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने विनेश फोगाट को अयोग्य ठहराने के मामले में पेरिस ओलंपिक समिति के समक्ष सख्त विरोध दर्ज कराने को भी कहा है।

Shanto Khan: एक्टर शान्तो खान और उनके प्रोड्यूसर पिता की पीट-पीटकर हत्या, दंगाइयों ने फेमस सिंगर राहुल आनंद का घर भी फूंका, 50 पुलिसकर्मी भी मारे गए- Bangladesh Violence

वहीं, भारतीय ओलंप‍िक संघ ने कहा कि यह खेदजनक है कि भारतीय दल महिला कुश्ती 50 किग्रा वर्ग से विनेश फोगाट के अयोग्य घोषित होने की खबर साझा करता है। रातभर टीम द्वारा किए गए बेहतरीन प्रयासों के बावजूद, आज सुबह उनका वजन 50 किग्रा से कुछ ग्राम अधिक था। इस समय दल द्वारा कोई और टिप्पणी नहीं की जाएगी। भारतीय दल आपसे विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध करता है।

रातभर की कोशिशों के बावजूद वजन कुछ ग्राम ज्यादा
इंडियन ओलिंपिक एसोसिएशन (IOA) ने कहा- बेहद खेदजनक है कि विनेश फोगट को ज्यादा वजन के कारण महिला कुश्ती के 50 kg कैटेगरी में अयोग्य घोषित कर दिया गया है। रातभर की कोशिशों के बावजूद सुबह उनका वजन 50 kg से कुछ ग्राम अधिक पाया गया। भारतीय दल की तरफ से इस बारे में फिलहाल कोई टिप्पणी नहीं की जाएगी। विनेश की निजता का सम्मान करने का अनुरोध है। हम आने वाली प्रतियोगिताओं पर फोकस करना चाहेंगे।

‘बांग्लादेश के आतंक पर PM मोदी चुप क्यों?’ 6 बार के BJP सांसद ने प्रधानमंत्री पर उठाया सवाल, पूछा- अबतक क्यों नहीं कुछ बोले, लगाए गंभीर आरोप- Bangladesh Violence on Hindus

कुश्ती संघ के तत्कालीन अध्यक्ष ब्रजभूषण सिंह के खिलाफ आंदोलन में शामिल थीं
विनेश वही पहलवान है, जिन्होंने भारतीय कुश्ती संघ (WFI) के पूर्व अध्यक्ष BJP सांसद ब्रजभूषण सिंह के खिलाफ आंदोलन छेड़ा था। महिला पहलवानों के यौन शोषण के विरोध में प्रदर्शन करने पर विनेश को दिल्ली की सड़कों पर घसीटने की तस्वीरें भी वायरल हुई थीं।पेरिस ओलिंपिक चयन ट्रायल को लेकर भी खूब बवाल हुआ। पहलवान अंतिम पंघाल के सिलेक्शन के चलते विनेश को अपनी मूल वेट कैटेगरी 53 किलोग्राम छोड़नी पड़ी और वेट घटाकर 50 किलोग्राम कैटेगरी में आ गईं।

…जब वाहन को चलाने लगा अदृश्य शक्तिः पुणे में बिना ड्राइवर के सरपट दौड़ने लगा नगर निगम का लोडिंग वाहन… दूसरी गाड़ियों से लगाई रेस, Video

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H