ओलंपिक में महिला पहलवान विनेश फोगाट को करारा झटका लगा है. वह सेमीफाइनल जीतकर फाइनल मैच में उतरने वाली थीं, लेकिन वजन तय नियमों से ज्यादा पाए जाने के चलत उन्हें अयोग्य करार दे दिया गया. ओलंपिक समिति के इस फैसले से विनेश फोगाट और भारत की उम्मीदों को बड़ा धक्का पहुंचा है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर पीएम नरेंद्र मोदी ने पोस्ट के जरिए कहा, “विनेश फोगाट, आप चैंपियंस की चैंपियन हैं! आप भारत का गौरव हैं और हर भारतीय के लिए प्रेरणा हैं. आज का झटका दर्द देने वाला है. काश शब्द उस निराशा की भावना को व्यक्त कर पाते, जो मैं फिलहाल अनुभव कर रहा हूं. मैं इसके साथ ही जानता हूं कि आप लचीलेपन का प्रतीक हैं. चुनौतियों का डटकर मुकाबला करना हमेशा से आपका स्वभाव रहा है. आप मजबूत होकर वापस आओ! हम सब आपके पक्ष में हैं.”

पीएम नरेंद्र मोदी ने इस मामले में भारतीय ओलंपिक समिति की अध्यक्ष पीटी उषा से भी बात की है. उन्होंने पीटी उषा से इस मामले में पूरी जानकारी ली और यह भी पूछा है कि आखिर विनेश को बाहर किए जाने के बाद अब भारत के पास क्या विकल्प हैं. पीएम मोदी ने पीटी उषा से कहा है कि वह देखें कि आखिर विनेश फोगाट के मामले में क्या किया जा सकता है. इस केस में अंतिम विकल्प तक के लिए पूरा प्रयास किया जाना चाहिए. यही नहीं उन्होंने पीटी उषा से कहा कि यदि विनेश फोगाट की मदद के लिए ओलंपिक समिति के आगे विरोध दर्ज कराना है तो यह किया जाए. लेकिन विनेश फोगाट के केस में पूरी मदद होनी चाहिए.

अमित शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म X पर लिखा, “ओलंपिक में विनेश फोगाट को लगे झटके ने करोड़ों भारतीयों की उम्मीदों को जरूर तोड़ दिया है. उनका खेल करियर शानदार है, जो विश्व चैंपियन को हराने के गौरव से चमक रहा है. उनके साथ हुआ ये दुर्भाग्य उनके शानदार करियर में एक अपवाद की तरह है. मुझे यकीन है कि वह इस झटके से हमेशा की तरह विजेता बनकर वापसी करेंगी. हमारी शुभकामनाएं और समर्थन हमेशा उनके साथ है.”

Vinesh Phogat: फैसले के बाद विनेश फोगाट की तबीयत बिगड़ी, अस्पताल में भर्ती, पीएम मोदी ने IOA अध्यक्ष पीटी उषा से बात कर तुरंत मांगी पूरी जानकारी- Paris Olympic 2024

विनेश के अयोग्य घोषित होने पर सपा प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि विनेश फोगाट के फाइनल में न खेल पाने की चर्चा के तकनीकी कारणों की गहरी जांच-पड़ताल हो और सुनिश्चित किया जाए कि सच्चाई क्या है और इसके पीछे की असली वजह क्या है.

संजय सिंह ने कहा, ”ये विनेश का नही देश का अपमान है, विनेश फोगाट पूरी दुनिया में इतिहास रचने जा रही थी, उनको 100 ग्राम ओवरवेट दिखाकर अयोग्य घोषित करना घोर अन्याय है. पूरा देश विनेश के साथ खड़ा है, भारत सरकार तुरंत हस्तक्षेप करे, अगर बात ना मानी जाए तो ओलंपिक का बहिष्कार करे.”

संदीप पाठक ने किया साजिश की तरफ इशारा

उनके इस पोस्ट पर AAP के राज्यसभा सांसद संदीप पाठक ने कहा कि कई लोग साजिश की ओर इशारा कर रहे हैं…कौन हो सकता है इसके पीछे..?

क्या है नियम, जिसके चलते विनेश फोगाट को लगा झटका

विनेश फोगाट को आज ही 50 किलोग्राम भारवर्ग के फाइनल मुकाबले में उतरना था. उससे पहले जांच में उनका वजन 100 ग्राम के करीब ज्यादा पाया गया. इसे कैटिगरी के नियमों का उल्लंघन पाया गया और मेडल के लिए मुकाबले से ही उन्हें बाहर कर दिया गया है. वह सेमीफाइनल जीती थीं, लेकिन अयोग्य करार दिए जाने के बाद उन्हें कोई भी मेडल नहीं मिल पाएगा.

‘बांग्लादेश के आतंक पर PM मोदी चुप क्यों?’ 6 बार के BJP सांसद ने प्रधानमंत्री पर उठाया सवाल, पूछा- अबतक क्यों नहीं कुछ बोले, लगाए गंभीर आरोप- Bangladesh Violence on Hindus

भारतीय ओलंपिक संघ ने क्या दिया अपडेट?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के रिएक्शन से पहले विनेश फोगाट को लेकर जो अपडेट भारतीय ओलंपिक संघ की ओर से दिया गया, उसमें बताया गया, “रात भर टीम के बेहतरीन प्रयासों के बाद भी आज सुबह विनेश फोगाट का वजन 50 किलो से कुछ ग्राम अधिक था. फिलहाल दल कोई और टिप्पणी नहीं करेगा. भारतीय दल आपसे विनेश फोगाट की निजता का सम्मान करने की गुजारिश करता है. वह मौजूदा प्रतियोगिताओं पर ध्यान केंद्रित करना चाहेंगी. भारतीय पहलवान को यूडब्ल्यूडब्ल्यू नियमों के अनुसार अंतिम स्थान दिया जाएगा.”