राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। भारत निर्वाचन आयोग ने राज्यसभा सीटों पर उपचुनाव की तारीखों का ऐलान कर दिया है। देश के 9 राज्यों की 12 सीटों पर उपचुनाव होने है। जिसमें मध्य प्रदेश की एक सीट भी शामिल है। इन सभी सीटों पर 3 सितंबर को मतदान होगा।

राज्यसभा उप चुनाव की अधिसूचना 14 अगस्त को जारी होगी। नामांकन की आखिरी तारीख 21 अगस्त होगी। नामांकन की जांच 22 अगस्त को होगी। मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, असम और त्रिपुरा के लिए नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 26 अगस्त है, जबकि राजस्थान, बिहार, हरियाणा, तेलंगाना और ओडिशा में नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि 27 अगस्त है। इन सभी 12 सीटों पर 3 सितंबर को मतदान होगा।

ये भी पढें: मोहन कैबिनेट का बड़ा फैसला: साइबर तहसील, लोकतंत्र सेनानियों को मानदेय, कैबिनेट को भी पेपरलेस करने समेत इन प्रस्तावों पर लगी मुहर

मध्य प्रदेश की एक सीट पर उपचुनाव होगा। लोकसभा सांसद बनने के बाद ज्योतिरादित्य सिंधिया ने राज्यसभा सांसद के पद से इस्तीफा दिया था। वहीं केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल, सर्बानंद सोनोवाल और मीसा भारती सहित मौजूदा सदस्यों के लोकसभा के लिए चुने जाने के कारण राज्यसभा की 10 सीटें रिक्त हुई थी, जबकि दो सदस्यों डॉ के केशव राव और ममता मोहंता के इस्तीफा देने के कारण दो सीटें रिक्त हुई हैं।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m