नई दिल्ली . दिल्ली में घर खरीदने वालों के लिए अच्छी खबर है. दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने 3 नई आवास योजनाओं को मंजूरी दे दी है.

उपराज्यपाल विनय कुमार सक्सेना की अध्यक्षता में हुई बैठक में आवासीय योजना के अलावा कई अन्य महत्वपूर्ण फैसले भी लिए गए. इस बैठक में DDA के उपाध्यक्ष सुभाशिष पन्डा और अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे.

बैठक में निर्णय लिया गया कि DDA के सामुदायिक भवनों को 5 वर्ष के लिए बहुउद्देशीय हॉल के रूप में संचालित किया जा सकेगा. लोग 5 वर्ष के लिए लाइसेंस के आधार पर सामुदायिक भवन का संचालन कर सकेंगे. इसके अतिरिक्त DDA प्रशासन ने 2024 के लिए डीडीए सस्ता घर आवास योजना, डीडीए सामान्य आवास योजना और डीडीए द्वारका आवास योजना के तहत कुल 39,573 फ्लैटों की पेशकश की जाएगी. डीडीए सस्ता घर आवास योजना के तहत रामगढ़ कॉलोनी, सिरसपुर, लोकनायकपुरम, रोहिणी और नरेला में पहले आओ पहले पाओ के तहत उपलब्ध होंगे. इसमें सामान्य लोगों के लिए घर खरीदने का अवसर प्रदान किया जाएगा. इसके तहत 1 बीएचके के फ्लैट लोग खरीद सकेंगे. इसकी शुरुआती कीमत 11.5 लाख रुपये होगी.

लोकसभा में वक्फ बोर्ड विधेयक पेश करने जा रही है मोदी सरकार

सामान्य आवासीय योजना में होंगे DDA, सामान्य आवासीय योजना के तहत सभी श्रेणियों के फ्लैटों को पेश करेगा. इसमें EWS, LIG, MIG और HIG फ्लैट को लोगों को खरीदने का अवसर मिलेगा. इस योजना में कुल 5400 फ्लैटों हैं. जसोला, लोकनायकपुरम और नरेला में यह फ्लैट लोगों को मिलेंगे. बीते वर्ष 2023 की कीमतों के आधार पर बिना किसी बदलाव के इन श्रेणियों के फ्लैट लोगों को खरीदने के लिए मिलेंगे. इस योजना के तहत फ्लैटों की शुरुआती कीमत 29 लाख रुपये होगी. इसमें LIG की कीमत 29 लाख रुपये से शुरू होने की उम्मीद है. इसके अतिरिक्त MIG फ्लैट 1 करोड़ रुपये और HIG फ्लैट 1.4 करोड़ रुपये से शुरू होगा.

द्वारका में 173 फ्लैटों के लिए ई-नीलामी से बुकिंग होगी DDA द्वारका आवास योजना के तहत द्वारका सेक्टर-14,16बी और 19बी में एमआईजी, एचआईजी और उच्च श्रेणी के फ्लैटों को प्रस्तुत करेगा. इसमें कुल 173 फ्लैटों को प्रस्तुत किया जाएगा. इन फ्लैटों की शुरुआती कीमत 1.28 करोड़ रुपये होगी. एचआईजी फ्लैटों की कीमत 1.5 करोड़ रुपये से अधिक होने की उम्मीद है. इसके अतिरिक्त सुपर एचआईजी फ्लैट भी प्रस्तुत किए जाएंगे. इनकी कीमत 2.5 करोड़ रुपये होने की उम्मीद है.

सामुदायिक हॉलों के प्रबंधन के लिए नीति तैयार हुई

DDA प्रशासन ने बैठक में अपने सभी सामुदायिक भवनों के प्रबंधन और संचालन को लेकर एक नई नीति तैयार की है. इसके तहत सामुदायिक भवनों को जगहों के अनुसार तीन श्रेणियों में बांटा गया है.

PM मोदी ने विनेश फोगाट का बढ़ाया हौसला, कही बड़ी बात, संजय-अखिलेश ने सरकार से कर डाली ये डिमांड..

पहली श्रेणी के सामुदायिक हॉलों को पहले आओ पहले पाओ के आधार पर ऑनलाइन माध्यम से बुक कराया जा सकेगा. इसमें 120 दिन पूर्व समारोह की तिथि से पहले लोग ऑनलाइन बुकिंग करा सकेंगे. इसमें लोगों को पांच दिनों की अवधि के लिए सामुदायिक भवनों को बुक करने की सुविधा मिलेगी. इसके बाद इस पर विचार किया जाएगा.

DDA एक माह में पंजीकरण और बुकिंग प्रक्रिया शुरू करेंगे

DDA के अधिकारियों ने बताया कि तीनों नई आवासीय योजना के लिए पंजीकरण और बुकिंग प्रक्रिया को एक माह में शुरू करेंगे. इसके लिए लोगों को अगले 15 से 20 दिनों में वेबसाइट के जरिए सूचना देंगे. इसके तहत लोगों को सभी जगहों पर, जहां पर फ्लैटों को पेश किया जा रहा है, वहां पर सैंपल फ्लैटों को देखने का अवसर मिलेगा.

लाइसेंस के आधार पर सामुदायिक भवन का संचालन 5 साल तक कर सकेंगे

DDA लोगों को पांच वर्ष की अवधि के लिए लाइसेंस के आधार पर बहुउद्देश्यीय सामुदायिक हॉल को संचालित करने का प्रस्ताव तैयार किया है. इसमें लोगों को ई-नीलामी के जरिए सामुदायिक हॉल को संचालित करने का अवसर मिलेगा. इन बहुउद्देशीय हॉलों का उचित उपयोग सुनिश्चित करने के लिए, मल्टी जिम सुविधा, योग, वाचनालय, वरिष्ठ नागरिक कक्ष, इनडोर गेम्स, फूड कियॉस्क और बैंक ATM  जैसी गतिविधियों की अनुमति प्रदान की जाएगी.

ई-नीलामी के जरिए अवसर मिलेगा

इसके अतिरिक्त खुले स्थानों के साथ कुछ सामुदायिक हॉलों को लाइसेंस के आधार पर 5 वर्षों के लिए ई-नीलामी की जाएगी. इस सामुदायिक हॉल का उपयोग लाइसेंसधारी सिर्फ विवाह समारोह, सामाजिक-सांस्कृतिक समारोह, शैक्षिक वार्ता, कविता पाठ, स्वास्थ्य संबंधित कार्यक्रम, प्रदर्शनियां आदि आयोजन करने के उद्देश्य से कर सकेंगे. लाइसेंसधारकों को इसमें कई अन्य सुविधा भी मिलेंगी.