हरियाली तीज का व्रत आज रखा जा रहा है. व्रत का पारण 7 अगस्त 2024 को चंद्रमा की पूजा के बाद किया जाएगा. हरियाली तीज के दिन अखंड सौभाग्य के लिए विवाहित महिलाएं निर्जला व्रत करती हैं दिन में व्रत की पूजा की जाती है और शाम के समय चंद्रमा को अर्घ्य देने के बाद ही व्रत का पारण किया जाता है. हरियाली तीज के दिन कुछ लोग अगले दिन सूर्योदय के बाद व्रत खोलते हैं.

हरियाली तीज का चांद आज सुबह 08.06 पर उदित हो चुका है, रात को 08.55 पर चंद्रास्त होगा. इस दिन शाम के समय चंद्रमा को अर्घ्य दिया जाएगा. सावन माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि की शुरुआत 6 अगस्त को रात 07:52 मिनट पर हुई वहीं, इसका समापन 07 अगस्त को रात 10: 05 मिनट पर होगा. चंद्रोदय का समय रात 08.55 बजे होगा. व्रत खोलते समय सबसे पहले पूजा में चढ़ाया प्रसाद ग्रहण करें फिर पानी पिएं. इसके बाद सात्विक भोजन से व्रत का पारण करें. Read More – Anant Ambani और Radhika Merchant की शादी की रस्में हुईं शुरू, मामेरु रस्म में दिखा पूरा परिवार ...

यह पूजा की सामग्री रखें

हरियाली तीज पर मान्यतानुसार सुहागिन महिलाएं पति की दीर्घायु के लिए व्रत रखती हैं. इस दिन कुंवारी कन्याएं महादेव के समान वर पाने के लिए भी व्रत करती हैं. पूजा सामग्री में केले के पत्ते, तुलसी, शमी के पत्ते, काले रंग की गीली मिट्टी, नए वस्त्र, मां गौरी के लिए सौलह श्रृंगार की वस्तुएं, नारियल, कलश, दही, चीनी, धूप, शहद, दूध और पंचामृत आदि सम्मिलित करें।. व्रत की कथा सुनी जाती है, आरती गायी जाती है और भोग लगाने के बाद पूजा का समापन होता है.