टाटा मोटर्स ने एक और कार इंडियन मार्केट में पेश कर दी है. टाटा ने फाइनली Tata Curvv और Curvv.ev को लॉन्च कर दिया है. हालांकि कंपनी ने अभी टाटा कर्व की कीमतों से पर्दा नहीं उठाया है. टाटा कर्व की कीमत 2 सितंबर को पता चलेंगी लेकिन कंपनी ने इलेक्ट्रिक व्हीकल पोर्टफोलियो में एक और कार को शामिल कर दिया है. कंपनी ने Tata Curvv.ev को लॉन्च कर दिया है. ये कार 2 बैटरी पैक ऑप्शन के साथ आएगी.

कैसा है लुक और डिजाइन

दिलचस्प बात यह है कि कर्व ईवी अपने कॉन्सेप्ट वर्जन के डिजाइन फिलॉसफी का बारीकी से पालन करती है, जिसे पहले दिखाया गया था. साइड प्रोफाइल की बात करें तो, ईवी में स्क्वायर व्हील आर्च के नीचे स्थित 18 इंच के अलॉय व्हील्स के लिए एक नया डिजाइन मिलता है. जिसमें ब्लैक क्लैडिंग भी है. कूपे जैसी स्लोपिंग रूफ लाइन साइड प्रोफाइल का एक और मुख्य आकर्षण है. टाटा कर्व ईवी में 190 मिमी का ग्राउंड क्लियरेंस होने का दावा किया गया है.

ईवी के रियर डिजाइन की बात करें तो, सबसे पहले ध्यान खींचने वाली चीज स्लीक एलईडी लाइट बार है जो टेललाइट का काम करती है. यह एक ऐसा डिजाइन एलिमेंट है जिसे दुनिया भर के लगभग सभी ऑटोमेकर अपनी मॉडर्न कारों के लिए अपना रहे हैं. रियर बंपर भी मोटा दिखता है और एसयूवी को एक बोल्ड लुक देता है.

पावर और परफॉर्मेंस

Tata Curvv EV को कंपनी ने दो अलग-अलग बैटरी पैक के साथ पेश किया है. इसमें 55kWh और 45kWh की दो बैटरी पैक विकल्प दिए गए हैं. कंपनी इसके साथ फास्ट चार्जिंग का भी विकल्प दे रही है. कंपनी का दावा है कि, 1.2C चार्जिंग टेक्नोलॉजी की मदद इस कार को महज 15 मिनट में इतना चार्ज किया जा सकता है कि ये कार आपको 150 किमी की रेंज देगी. इसकी बैटरी को 70kW के चार्जर से महज 40 मिनट में ही 10 से 80% तक चार्ज किया जा सकता है. फुल चार्ज में ये कार 585 किमी तक का ड्राइविंग रेंज देगी.

टाटा मोटर्स का कहना है कि, Curvv EV को कई एडवांस फीचर्स के साथ लैस किया गया है. इसमें कंपनी ने 123kW की क्षमता का लिक्विड कूल्ड पर्मानेंट मैग्नेट पावरफुल इलेक्ट्रिक मोटर का इस्तेमाल किया है. जिसको लेकर कंपनी का दावा है कि ये एसयूवी महज 8.6 सेकंड में ही 0 से 100 किमी/घंटा की रफ्तार पकड़ने में सक्षम है.

मिलेंगे बेहतरीन फीचर्स

एसयूवी (tata curvv ev features) में 18 इंच व्‍हील्‍स के अलावा 190 एमएम ग्राउंड क्लियरेंस, 450 एमएम वाटर वेडिंग कैपेसिटी, फ्लश डोर हैंडल, 500 लीटर बूट स्‍पेस, कनेक्टिड एप, एलईडी लाइट्स, वेंटिलेटिड सीट्स, मल्‍टी ड्राइव मोड्स, एंबिएंट लाइट, पैनोरमिक सनरूफ, पावर्ड टेलगेट के साथ जेस्‍टर एक्‍टीवेशन, क्रूज कंट्रोल, एयर प्‍यूरीफायर, रेन सेंसिंग वाइपर्स, कूल्‍ड ग्‍लोव बॉक्‍स जैसे फीचर्स दिए गए हैं.

मिला Level-2 ADAS

टाटा कर्व ईवी को काफी सुरक्षित बनाया गया है. इसके अलावा इसमें कई ऐसे फीचर्स भी दिए गए हैं जो सफर के दौरान यात्रियों को सुरक्षित रखने में मदद करते हैं. एसयूवी में छह एयरबैग स्‍टैंडर्ड तौर पर दिए गए हैं. इसके अलावा इसमें थ्री पाइंट ईएलआर सीटबेल्‍ट, सीटबेल्‍ट एंकर प्री-टेंशनर, फोर्टिफाइड बॉडी स्‍ट्रक्‍चर, आइसोफिक्‍स, Level-2 ADAS के साथ 20 सेफ्टी फीचर्स, ईएसपी, ईपीबी, 360 सराउंड व्‍यू, फ्रंट पार्किंग सेंसर जैसे फीचर्स को दिया गया है.

कलर ऑप्शंस

टाटा कर्व ईवी पांच कलर ऑप्शंस में उपलब्ध होगी. जिसमें वर्चुअल सनराइज, प्योर ग्रे, प्रिस्टीन व्हाइट, फ्लेम और एम्पावर्ड ऑक्साइड जैसे रंग शामिल हैं.

Tata Curvv.ev की कीमत

कीमत की बात करें तो कंपनी ने इस कार को 2 बैटरी पैक में पेश किया है. इसमें 45 kwh और 55 kwh का बैटरी पैक मिलेगा. कीमत की बात करें तो Tata Curvv.ev (45 Kwh) की शुरुआती एक्स-शोरूम कीमत 17.49 लाख रुपए है और टॉप वेरिएंट की कीमत 21.99 लाख रुपए तक जाती है. ये कार सिंगल चार्ज पर 585 किमी की रेंज देने का दावा करती है.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक