शब्बीर अहमद, भोपाल। मध्य प्रदेश की मोहन यादव सरकार प्रदेश की जनता के जीवन को बेहतर बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही हैं। वहीं अब प्रदेश में नशे के खात्मे के लिए एक विशेष अभियान भी चलाया जाएगा।  सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण मंत्री  नारायण सिंह कुशवाह ने कहा है कि नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत “विकसित भारत का मंत्र-भारत हो नशे से स्वतंत्र” जागरूकता कार्यक्रम का क्रियान्वयन प्रदेश में प्रभावी ढंग से किया जाए। उन्होंने अभियान की सफलता के लिए अधिकारियों को विस्तृत निर्देश दिए है। अभियान के तहत 12 अगस्त 2024 को प्रात: 9 बजे पूरे प्रदेश में एक साथ कार्यक्रम आयोजित होंगे।

सफाई कर्मचारियों के लिए मोहन सरकार का बड़ा फैसला: परिवार के सदस्य को अनुकंपा नियुक्ति, रिटायरमेंट का लाभ, जानिए और क्या मिलेंगी सुविधाएं

आयुक्त सामाजिक न्याय एवं दिव्यांगजन सशक्तिकरण डॉ. आर आर भोंसले ने बताया कि भारत सरकार सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय द्वारा नशा मुक्त भारत अभियान अंतर्गत देश के 78 वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर नशा मुक्त भारत अभियान के 5 वर्ष पूर्व पर देशव्यापी जागरूकता कार्यक्रम 12 अगस्त 2024 को किया जाएगा। कार्यक्रम को सफल बनाये जाने के लिए सभी जिलों को दिशा-निर्देश जारी किये गए है। अभियान के तहत समस्त स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों एवं सार्वजनिक स्थानों पर 12 अगस्त 2024 को प्रातः 09:00 बजे शपथ लेने हेतु व्यवस्था की जायें।कार्यक्रम के सुचारू कार्यान्वयन के लिए जिला स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त किये जायेंगे। 

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने तिरंगे को समर्पित की मंत्रि-परिषद की बैठक, हर घर तिंरगा अभियान के तहत प्रदेशभर में 11 से 15 अगस्त तक संचालित होंगी गतिविधियां

शपथ ग्रहण समारोह की तस्वीरें,वीडियो भारत सरकार सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के नशामुक्त भारत अभियान के बैनर को भी प्रदर्शित किया जाएगा। कार्यक्रम में सामाजिक, सांस्कृतिक और खेल गतिविधियां, विद्यालयों,महाविद्यालयों स्तरों पर परिचर्चा, प्रभातफेरी, मानव श्रृंखला, नुक्कड़ नाटक इत्यादि प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएगी। खेल एवं शारीरिक गतिविधियों के आयोजन जैसे- नशाबंदी के खिलाफ मैराथन दौड़ विभिन्न खेल आयोजित किये जायेंगे। नशामुक्ति अभियान को समर्पित विद्यालयों / महाविद्यालयों में पौधारोपण कार्यक्रम भी आयोजित किया जायेगा।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m