लाइफ स्टाइल डेस्क। मानसून का मौसम चल रहा है और इसके साथ ही इस मौसम में होने वाली त्वचा संबंधी समस्याएं बढ़ जाती हैं। दरअसल, बरसात के मौसम में नमी बढ़ जाती है, जिसके कारण त्वचा ऑयली होने लगती है और संक्रमण, खुजली और अन्य समस्याएं आम हो जाती हैं। त्वचा संबंधी समस्याओं के लिए नीम का इस्तेमाल बरसात के मौसम में लाभकारी हो सकता है। ऐसा इसलिए, क्योंकि नीम में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुण होते हैं, जो त्वचा की अलग-अलग समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकते हैं। आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे कि त्वचा को हेल्दी रखने के लिए नीम की पत्तियों का नहाते समय कैसे इस्तेमाल कर सकते हैं।

बरसात के मौसम में त्वचा पर होने वाले संक्रमणों से बचने और त्वचा को हेल्दी बनाए रखने के लिए आप नीम के पत्तों का इस्तेमाल स्क्रब के तरीके से कर सकते हैं। नीम की पत्तियों का स्क्रब बनाकर उसे शरीर पर लगाने से त्वचा को गहराई से साफ करने में मदद मिल सकती है। नीम का स्क्रब त्वचा से गंदगी, तेल और बैक्टीरिया को हटाने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए ताजी नीम की पत्तियों को अच्छी तरह धो लें और फिर इन पत्तियों को पीसकर एक दरदरा गाढ़ा पेस्ट बना लें। इस पेस्ट को पूरे शरीर पर लगाएं और 2-4 मिनट तक स्क्रब करें। इसके बाद शरीर पर पानी लगाकर रगड़ते हुए साफ करें और फिर नहाएं।

नीम के पानी से नहाएं

एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीइंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर नीम की पत्तियां सेहत के लिए बेहद लाभकारी होती हैं। नीम की पत्तियों से बना नीम का पानी त्वचा के लिए एक नेचुरल टॉनिक के रूप में काम करता है। यह त्वचा को संक्रमण से बचाने और उसे ठंडक प्रदान करने में सहायक होता है। नहाने के लिए नीम का पानी बनाने के लिए सबसे पहले ताजे नीम की पत्तियों को पानी में डालकर उबाल लें। जब पानी अच्छे से उबल जाए और रंग बदल जाए, तो उसे ठंडा होने दें और फिर इस ठंडे नीम के पानी से नहाएं।

नीम का लेप शरीर पर लगाएं

 नीम की पत्तियों से बना लेप भी त्वचा के लिए बेहद लाभकारी होता है। नीम की पत्तियों का लेप त्वचा को प्राकृतिक रूप से साफ करने में मदद करता है। इसे बनाने के लिए नीम की पत्तियों को धोकर पीस लें और एक गाढ़ा लेप बना लें। इस लेप को पूरे शरीर पर लगाएं और 15-20 मिनट तक सूखने दें। इसके बाद ताजे पानी से नहाएं। नीम का लेप शरीर पर लगाने से त्वचा पर होने वाली खुजली की समस्या कम होती है, इंफेक्शन कम होता है और अन्य लाभ मिलते हैं। 

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक