Rajasthan News: मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने कहा कि यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा शुरू किया गया ‘‘एक पेड़ मां के नाम’’ अभियान अब जनअभियान बन गया है। यह अभियान उनका प्रकृति की सेवा करने एवं मां के प्रति सम्मान का भाव दर्शाता है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री की प्रेरणा से प्रदेश में भी ‘‘मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महाअभियान’’ प्रारम्भ कर इस वर्ष 7 करोड़ पौधे लगाने का संकल्प लिया गया है। हरियाली तीज के अवसर पर “एक पेड़ मां के नाम“ अभियान के तहत वृहत् स्तर पर पौधे लगाए गए हैं। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति “एक पेड़ मां के नाम“ जरूर लगाये एवं उसकी देखभाल भी करे।

सीएम करौली जिले के सपोटरा में मुख्यमंत्री वृक्षारोपण महाभियान कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि हरियाली तीज के अवसर पर प्रकृति के प्रति जिम्मेदारी निभाते हुए पर्यावरण संरक्षण के लिए सघन वृक्षारोपण के तहत सम्पूर्ण राजस्थान में 75वां राज्य स्तरीय वन महोत्सव मनाया गया है। इस अभियान की सफलता से विकसित राजस्थान का सपना भी साकार होगा।

सपोटरा के विकास को बजट घोषणाओं से मिली गति

मुख्यमंत्री ने कहा कि बजट में सपोटरा क्षेत्र के विकास के लिए अनेकों सौगातें दी गई हैं। विकास कार्यों के तहत सलेमपुर से बालोती-डाबरा-शेखपुरा-गोठरा-बरवासन देवी-नरौली-कैलादेवी सड़क मय हाईलेवल ब्रिज का निर्माण, चौड़ागांव-जोडली-पहाड़पुरा-बूकना-निशाना-कालागुडा सड़क का निर्माण, करसाई से बर्रिया सड़क का चौड़ाईकरण, कैलादेवी आस्थाधाम के बाईपास का चौड़ाईकरण, मिसिंग लिंक ग्रामीण बाईपास रोड लेदिया मोड (गैरई रोड)-गोकलपुर मोड (सपोटरा रोड)-बालाजी घाटी (गंगापुर रोड एनएच 23) तक का निर्माण कार्य करवाया जाएगा।

इस अवसर पर सीएम ने कहा कि क्षेत्र में चिकित्सा सुविधाओं का विस्तार करते हुए सपोटरा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का उप जिला चिकित्सालय में क्रमोन्नयन, उप जिला अस्पताल मंडरायल में भवन निर्माण कार्य, कुडगांव पशु चिकित्सालय का प्रथम श्रेणी पशु चिकित्सालय में क्रमोन्नयन, विभिन्न विद्यालयों में मरम्मत सहित नवीन भवन निर्माण के कार्य करवाये जाएंगे। साथ ही, कुडगांव में 132 केवी जीएसएस का निर्माण, सपोटरा में बस स्टैंड संबंधी विकास कार्य भी करवाया जाएगा।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री ने हरियालो राजस्थान के अन्तर्गत पौधारोपण के लिए विद्यार्थियों को प्रशस्ति पत्र प्रदान किए। इससे पहले मुख्यमंत्री ने नारेश्वर मंदिर में दर्शन किए एवं परिसर में पौधारोपण किया। उल्लेखनीय है कि हरियाली तीज के अवसर पर हरियालो राजस्थान के तहत प्रदेशभर में मनाए गए 75वें राज्य स्तरीय वन महोत्सव के तहत 2 करोड़ से अधिक पौधारोपण का कीर्तिमान स्थापित किया है।

ये खबरें भी जरूर पढ़ें