रवि रायकवार, दतिया। मध्य प्रदेश में दतिया के ग्राम नरेटा में स्थित अंगूरी नदी को पार कर स्कूल जाने वाले बच्चों को भारी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। इस नदी को पार करने के लिए उन्हें दूसरे ग्राम तगा में स्थित पीएम श्री विद्यालय जाना पड़ता है। नदी और स्कूल के बीच की दूरी लगभग डेढ़ किलोमीटर है, लेकिन यह नदी बच्चों के लिए एक बड़ी बाधा बनी हुई है।

बच्चे जब इस नदी को पार करते हैं, तो उन्हें कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है, जैसे कि कीड़े-मकोड़े का डर और फिसलने का खतरा। इसके अलावा, जब बच्चे नदी से निकलते हैं तो उनकी स्कूली ड्रेस खराब हो जाती है, जिसके कारण उन्हें अतिरिक्त ड्रेस ले जाकर स्कूल जाना पड़ता है। यह समस्या वर्षों से चल रही है, लेकिन प्रशासन या राजनीतिक दलों ने इस बारे में कोई ठोस कदम नहीं उठाया है।

राजधानी में 2500 KM रोड हुई बेसड़क: गहरे और जानलेवा गड्ढे, कुछ पानी की तरह बह गईं, वाहन निकालना हुआ दूभर, लोगों को हो रही भारी परेशानी

वहीं बरसात के मौसम में यह समस्या और भी गंभीर हो जाती है। बच्चों का कहना है कि तेज बारिश के दौरान नदी का पानी बढ़ जाता है, जिससे वे स्कूल नहीं जा पाते और उनकी पढ़ाई प्रभावित होती है। कई बार तो नदी इतनी तेज हो जाती है कि वे महीनों तक स्कूल नहीं जा पाते। कई नेताओं ने इस मुद्दे पर वादे किए हैं, लेकिन अब तक नदी पर न तो रपटा बना है और न ही पुल।

स्कूल जा रही छात्रा का अपहरणः कार सवार दो बदमाशों ने वारदात को दिया अंजाम, वीडियो आया सामने

मामले को लिए लल्लूराम डॉट कॉम की टीम ने जिला प्रशासनिक अधिकारी से संपर्क किया, तो उन्होंने बात करने से इनकार कर दिया। सवाल उठता है कि प्रशासन और राजनीतिक नेताओं को इन बच्चों की फिक्र क्यों नहीं है? क्या कभी अंगूरी नदी पर रपटा या पुल बनेगा? चुनाव के समय नेताओं द्वारा किए गए वादों को कभी पूरा नहीं किया जाता। वर्तमान में ग्राम तगा नरेटा विधानसभा भांडेर के कांग्रेस विधायक फूल सिंह बरैया हैं, जिन्होंने इस समस्या के समाधान का कोई ठोस कदम नहीं उठाया है।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m