सावन में पड़ने वाली विनायक चतुर्थी का भी बहुत महत्व है. आज 8 अगस्त को सावन मास की विनायक यानी गणेश चतुर्थी है. आपके अगर कोई सा काम नहीं बन पा रहा हैं. करियर में सफलता नही मिल रही है, तो आपको आज भगवान गणेश की पूजा जरूर करनी चाहिए. सावन की विनायक चतुर्थी व्रत की पूजा आप कभी भी कर सकते हैं लेकिन अगर आप कोई विशेष फल पाने के लिए इच्छा रखते हैं, तो एक विशेष मुहूर्त में पूजा कर सकते हैं. आज सावन की गणेश चतुर्थी पर सुबह 11 बजकर 7 मिनट से दोपहर 1 बजकर 46 मिनट तक है.

आज बन रहा रवि योग का संयोग

सावन विनायक चतुर्थी पर शिव और रवि योग का संयोग बन रहा है. जिससे इस दिन का महत्व दोगुना हो गया है. विनायक चतुर्थी पर विघ्नहर्ता को सिंदूर अर्पित करें और उनके चरणों का सिंदूर स्वयं भी लगाएं. मान्यता है कि इससे सारे बिगड़े कार्य बन जाते हैं. Read More – Ranvir Shorey को खल रही है Sana Makbul की जीत, कहा- कई लोग थे ट्रॉफी के ज्यादा हकदार …

लाल गुड़हल

सावन विनायक चतुर्थी पर श्रीगणेश को लाल गुड़हल का फूल उनके सिर पर चढ़ाएं और सूखने पर उसे पर्स में रख लें. कहते हैं इससे धन की कमी नहीं होती है.

21 दूर्वा की गांठ

नौकरी और कारोबार में उन्नति चाहते हैं तो सावन विनायक चतुर्थी पर 21 दूर्वा की गांठ में इत्र लगाकर गणपति जी को अर्पित करें और श्री संकष्टनाशन स्तोत्रम् का पाठ करें. मान्यता है इससे सफलता में आ रही बाधा समाप्त होती है. Read More – Anant Ambani और Radhika Merchant की शादी की रस्में हुईं शुरू, मामेरु रस्म में दिखा पूरा परिवार ...

राहु-केतु की पीड़ा

सावन विनायक चतुर्थी भगवान गणेश की आराधना से राहु-केतु की पीड़ा से मुक्ति मिलती है, गणेश जी को लड्‌डू का भोग लगाएं, फिर इसे जरुरतमंदों में बांट दें. इससे बच्चों का बल, बुद्धि और विद्या में वृद्धि होती है.