राकेश चतुर्वेदी, भोपाल। भारतीय रेसलर विनेश फोगाट को फाइनल मुकाबले से पहले अयोग्य घोषित कर दिया गया। पेरिस ओलिंपिक में डिसक्वालिफाई होने के बाद उन्होंने कुश्ती से संन्यास की घोषणा कर दी। इसे लेकर अब मध्य प्रदेश में सियासत भी गरमा गई है। कांग्रेस ने विनेश फोगाट को भारत रत्न देने की मांग की है। Congress ने कहा कि विनेश फोगाट कुश्ती में जीत गईं, लेकिन भारत की राजनीति से हार गई। साथ ही एमपी से खिलाड़ियों को राज्यसभा भेजने की मांग की गई है।

एमपी कांग्रेस ने साधा निशाना, की ये मांग

एमपी कांग्रेस के दिग्गज नेता व पूर्व मंत्री पीसी शर्मा ने विनेश फोगाट को भारत रत्न देने की मांग की है। उन्होंने कहा कि विनेश फोगाट कुश्ती में जीत गईं, लेकिन भारत की राजनीति में हार गई। पीसी शर्मा ने कहा कि देश में खेल का माहौल चल रहा है। मध्य प्रदेश की एक राज्यसभा सीट पर उपचुनाव होना है। ऐसे में किसी खिलाड़ी को राज्यसभा भेजना चाहिए, ताकि वह उच्च सदन में खिलाड़ियों की बात रख सके।

ये भी पढ़ें: Paris Olympic 2024 : विनेश फोगाट फाइनल खेलने से पहले अयोग्य करार, भारत ने जताई कड़ी आपत्ति…

फाइनल से कुछ देर पहले अयोग्य करार

आपको बता दें कि पेरिस ओलिंपिक में कुश्ती के 50 किग्रा वर्ग में फाइनल मुकाबले से चंद घंटे पहले विनेश फोगाट को अयोग्य घोषित कर दिया गया। 50 किग्रा कैटेगिरी में खेल रही विनेश का वजन सौ ग्राम ज्यादा पाया गया था। इस फैसले पर भारत ने औपचारिक तौर पर कड़ा विरोध जताया है।

ये भी पढ़ें: ‘सिस्टम से पक गई, लड़ते-लड़ते थक गई ये लड़की…’, विनेश फोगाट के संन्यास पर इस कांग्रेस सासंद ने मोदी सरकार को ही लपेटे में ले लिया- Vinesh Phogat Retires

विनेश फोगाट ने डिसक्वालीफाई होने के बाद लिया संन्यास

विनेश फोगाट ने पेरिस ओलिंपिक में डिसक्वालीफाई होने के बाद कुश्ती से संन्यास ले लिया। उन्होंने गुरुवार सुबह 5.17 बजे X पर एक पोस्ट में लिखा- “मां कुश्ती मेरे से जीत गई, मैं हार गई। माफ करना आपका सपना, मेरी हिम्मत सब टूट चुके। इससे ज्यादा ताकत नहीं रही अब। अलविदा कुश्ती 2001-2024, आप सबकी हमेशा ऋणी रहूंगी माफी।”

ये भी पढ़ें: विनेश फोगाट ने कुश्ती से लिया संन्यास: लिखा- कुश्ती जीत गई, मैं हार गई मां…, ओलंपिक से डिस्क्वालिफाई होने से थीं निराश- Vinesh Phogat Retires

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m