नाग पंचमी हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है. जो पूरी तरह से नाग देवता को समर्पित है. नाग पंचमी सावन के महीने में आती है. हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार, नागों को विशेष स्थान दिया गया है और उन्हें देवता के रूप में पूजा जाता है. नाग पंचमी का संबंध सर्पों के प्रति सम्मान और श्रद्धा से है, हिंदू मान्यताओं के अनुसार, नाग देवता के आशीर्वाद से परिवार में सुख-समृद्धि और शांति आती है.

यह दिन हमें प्रकृति और जीव-जंतुओं के प्रति आदर और सम्मान प्रकट करने का संदेश भी देता है. इस साल नाग पंचमी की तिथि का प्रारंभ 9 अगस्त 2024 12:36 AM से होगा. जिसका समाप्त 10 अगस्त 2024 03:14 AM पर होगा. पूजा मुहूर्त का समय 9 अगस्त सुबह 05:25 बजे से 08:00 बजे तक रहेगा. Read More – Anant Ambani और Radhika Merchant की शादी की रस्में हुईं शुरू, मामेरु रस्म में दिखा पूरा परिवार ...

पूजा विधि

  1. नाग पंचमी के इस दिन अनंत, वासुकि, पद्म, महापद्म, तक्षक, कुलीर, कर्कट और शंख नामक आठ नागों की पूजा की जाती है.
  2. चतुर्थी के दिन एक समय भोजन करें और पंचमी के दिन व्रत करके शाम को एक समय सात्विक भोजन करें.
  3. पूजा के लिए लकड़ी के चौकी पर सांप की मिट्टी की प्रतिमा या मूर्ति रखकर फिर हल्दी, रोली (लाल सिन्दूर), चावल और फूल चढ़ाकर नाग देवता की पूजा करें.
  4. फिर कच्चा दूध, घी और चीनी मिलाकर लकड़ी के पटरे पर बैठे नाग देवता को अर्पित करें, पूजा के बाद नाग देवता की आरती करें. इस दिन नाग पंचमी की कथा अवश्य सुननी चाहिए.