भुवनेश्वर : मनोरंजन उद्योग में लगे बच्चों की सुरक्षा पर चिंता जताते हुए, ओडिशा राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग (ओएससीपीसीआर) ने एक परामर्श जारी किया है, जिसमें राज्य के सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश दिया गया है कि वे उनके अधिकारों से संबंधित विभिन्न मौजूदा नियमों और विनियमों के प्रभावी कार्यान्वयन के माध्यम से किसी भी तरह के शोषण को रोकें।

बाल कलाकार को काम पर रखते समय, टीवी या फिल्म निर्माताओं और ‘जात्रा’ पार्टी के मालिकों को उस जिले के कलेक्टर से अनुमति लेनी होगी, जहां गतिविधि होगी। उन्हें जिला मजिस्ट्रेट को फॉर्म सी (बाल श्रम (निषेध और विनियमन) संशोधन नियम, 2017 के अनुसार) में एक वचनबद्धता, बाल प्रतिभागियों की सूची, माता-पिता या अभिभावक की सहमति और बच्चे की सुरक्षा और सुरक्षा के लिए जिम्मेदार व्यक्ति का नाम प्रदान करना होगा।

“लाइव शो के लिए, यह निर्दिष्ट करने के लिए एक घोषणा होनी चाहिए कि प्रदर्शन या शूटिंग के दौरान किसी भी बच्चे के साथ दुर्व्यवहार, उपेक्षा या शोषण न हो, यह सुनिश्चित करने के लिए सभी आवश्यक उपाय किए गए हैं। मंगलवार को ओएससीपीसीआर की अध्यक्ष मंदाकिनी कर द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि फिल्मों, टीवी धारावाहिकों के प्रत्येक एपिसोड, रियलिटी शो या सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सामग्री की शुरुआत में एक अस्वीकरण प्रदर्शित किया जाना चाहिए। इसमें आगे कहा गया है कि जिला कलेक्टर जिला बाल संरक्षण इकाई (डीसीपीयू) को कार्यस्थल का निरीक्षण करने और निर्माताओं, ‘जात्रा’ पार्टी या थिएटर मालिकों को केवल छह महीने के लिए वैध परमिट जारी करने का निर्देश दे सकते हैं।

डीसीपीयू को ऐसे शो में लगे बाल कलाकारों की सूची भी बाल कल्याण समिति और जिले के श्रम निरीक्षक को सौंपनी होगी। आयोग ने निर्देश दिया है कि किसी भी बच्चे या किशोर को ऐसी भूमिका या स्थिति में नहीं रखा जाना चाहिए जो उनकी उम्र, परिपक्वता, भावनात्मक या मनोवैज्ञानिक विकास के लिए अनुपयुक्त हो या जो उन्हें परेशान या शर्मिंदा कर सकती हो। 3 महीने से कम उम्र के शिशु स्तनपान या टीकाकरण को बढ़ावा देने वाले कार्यक्रमों को छोड़कर शो में भाग नहीं ले सकते। नाबालिगों, विशेष रूप से 6 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को हानिकारक प्रकाश या परेशान करने वाले या दूषित सौंदर्य प्रसाधनों के संपर्क में नहीं आना चाहिए। निर्माताओं और यात्रा पार्टी मालिकों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि शूटिंग और लाइव प्रदर्शन के दौरान बच्चों/किशोरों को पर्याप्त और पौष्टिक भोजन और पानी मिले,” सलाह में कहा गया है। आयोग ने सख्त निर्देश दिया है कि कोई भी बच्चा दिन में पांच घंटे से अधिक और बिना ब्रेक के तीन घंटे से अधिक काम नहीं करेगा।

सभी प्रोडक्शन यूनिट और यात्रा पार्टियों को सेट पर बच्चों/किशोरों के साथ व्यवहार करने के लिए दिशा-निर्देश विकसित करने के लिए कहा गया है। इन दिशा-निर्देशों में सामान्य सिद्धांत, माता-पिता की सहमति प्राप्त करने की प्रक्रिया, सर्वोत्तम अभ्यास, जुड़ाव के लिए स्टाफ प्रोटोकॉल और बाल/किशोर सुरक्षा नीति शामिल होनी चाहिए। कलेक्टरों को जल्द से जल्द सलाह पर अनुपालन रिपोर्ट प्रस्तुत करने का निर्देश दिया गया है।