Paris Olympics 2024 में भारत के मेडल की संख्या आज बढ़ने की पूरी उम्मीद है। अमन सहरावत पेरिस ओलिंपिक के मेंस 57 किग्रा फ्रीस्टाइल के सेमीफाइनल में पहुंच गए हैं। उन्होंने क्वार्टर फाइनल में अल्बेनिया के जेलिमखान अबकारोव को 12-0 से हराया। वहीं भारतीय पुरुष हॉकी टीम आज शाम 5:30 बजे ब्रॉन्ज मेडल का मैच खेलने उतरेगी। इसमें भारत से सामने स्पेन की चुनौती होगी। भारत को सेमीफाइनल में जर्मनी के खिलाफ हार झेलनी पड़ी थी। इसके अलावा गोल्डन बॉय नीरज चोपड़ा आज रात 11:55 पेरिस ओलंपिक में भाला फेंक के फाइनल में उतरेंगे। नीरज से पूरे देश को गोल्ड की उम्मीद है।

सेमीफइनल में पहुंचे अमन शहरावत

झज्जर के पहलवान अमन सहरावत ने पेरिस में 57 किलो वर्ग कुश्ती में शानदार प्रदर्शन करते हुए सेमीफाइनल में जगह बनाई। अमन ने क्वाटर फाइनल में अल्बानिया के पहलवान को 12-0 से हराया. इस जीत के साथ ही अब अमन मेडल से एक कदम दूर हैं। अगर अमन सहरावत सेमीफाइनल में जीत हासिल कर फाइनल में पहुंचते हैं तो उनका सिल्वर मेडल पक्का हो जाएगा और वहां भी वो अगर जीते तो गोल्ड मेडल उनके नाम होगा।

बता दें कि महज 21 साल के अमन सहरावत का करियर बेहद शानदार रहा है। उन्होंने कई बड़ी प्रतियोगिताओं में गोल्ड मेडल जीते हैं, जिसमें पिछले साल की एशियन चैंपियनशिप और इस साल की जाग्रेब प्रतियोगिता शामिल है। बुडापेस्ट में उन्होंने सिल्वर मेडल जीता और 2022 में 61 किलो वर्ग में भी सिल्वर मेडल अपने नाम किया। अब वे 57 किलो वर्ग में प्रतिस्पर्धा करते हैं।

अंशु प्री-क्वार्टर फाइनल में हारीं

अंशु मलिक विमेंस की 57 किग्रा कैटेगरी के प्री-क्वार्टर फाइनल में हार कर बाहर हो गईं। उन्हें अमेरिका की हेलेन लुईस मारौलिस से 7-2 से हार का सामना करना पड़ा। अगर हेलेन फाइनल में पहुंचती हैं तो अंशु ब्रॉन्ज मेडल मैच के लिए रेपचेज राउंड खेलेंगी।

नीरज से देश को गोल्ड की उम्मीद

‘द मैन विद गोल्डन आर्म’ कहे जाने वाले नीरज चोपड़ा आज पेरिस ओलिंपिक में मेंस जेवलिन थ्रो इवेंट के फाइनल में हिस्सा लेंगे। 26 साल के नीरज ने 2 दिन पहले क्वालिफिकेशन में पहले प्रयास में 89.34 मीटर भाला फेंका था और पहले स्थान पर रहे। ऐसे में भारत को उनसे गोल्ड मेडल की उम्मीद होगी। नीरज चोपड़ा का इवेंट रात 11:55 बजे से होगा। मुकाबले में नीरज के सामने ग्रेनेडा के एंडरसन पीटर्स, जर्मनी के जूलियन वेबर और पाकिस्तान के अहमद नदीम जैसी चुनौतियां होंगी।

हॉकी से भी चाहिए मेडल

भारत को हॉकी से भी मेडल की उम्मीद है। हॉकी टीम ने अभी तक कमाल का खेल दिखाया है। सेमीफाइनल मुकाबले में बढ़त लेने के बाद टीम इंडिया जर्मनी के खिलाफ हार गई थी। यही इससे गोल्ड मेडल का सपना टूट गया। हालांकि अभी भी मेडल की उम्मीद बची है। स्पेन के खिलाफ भारत आज शाम 5:30 बजे अपना ब्रॉन्ज मेडल मैच खेलने उतरेगा।

Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक