Weight loss tips: सोशल मीडिया पर आए दिन न जाने कितनी तरह के ट्रेंड आते हैं, लेकिन जब ट्रेंड वजन घटाने से जुड़ा होता है तो लोगों का ध्यान ज्यादा होता है. ऐसा ही कुछ इन दिनों इंस्टाग्राम सोशल मीडिया पर ‘टैडपोल वॉटर’ ट्रेंड भी हो गया है और इसे कई लोग आजमा रहे हैं. इसके समर्थक दावा करते हैं कि यह पेय तेजी से वजन घटा सकता है. कई लोग इसके स्वास्थ्य लाभों के लिए ‘टैडपोल वॉटर’ की प्रशंसा कर रहे हैं. हाल के सप्ताहों में ऐसे वीडियो की संख्या में वृद्धि हुई है. जहां लोग अपने सकारात्मक प्रभावों को साझा कर रहे हैं. कई लोग दावा करते हैं कि चिया पानी पीने से उन्हें वजन कम करने, सूजन कम करने और उनके समग्र आंत स्वास्थ्य में सुधार करने में मदद मिल रही है.

वजन कम होने का दावा

न्यूयॉर्क के 18 वर्षीय मारिया पाडिला ने दावा किया कि इस मिश्रण का एक महीना लगातार सेवन करने से उनका काफी वजन कम हुआ है. हालांकि, इसकी बनावट और स्वाद अजीब-सा लगता है. मारिया ने यह बात अपनी एक टिक-टॉक वीडियो में बताई और इसके बाद से कई लोग इस ट्रेंड को आजमा रहे हैं और कुछ इसे प्रभावी भी बता रहे हैं. एक हालिया रिपोर्ट के अनुसार, चिया बीज पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो कई स्वास्थ्य लाभ देता हैं.

विशेषज्ञों ने कहा कि जब फाइबर, प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट से भरपूर चिया बीजों का पानी में मिलाकर सेवन किया जाता है तो इससे पेट लंबे समय तक बरा हुआ महसूस करता है. जिससे अतिरिक्त खाने और अनहेल्दी खाने की इच्छा नहीं होती है.

कैसे किया जाता तैयार

पेय में बस एक गिलास पानी में एक बड़ा चम्मच चिया बीज मिलाना और सेवन करने से पहले उन्हें 30 मिनट तक भिगोना शामिल है. हल्के गर्म पानी में चिया बीज को डालकर कुछ देर छोड़ने के बाद इसमें नींबू का रस मिलाना होता है, फिर उसे पीना होता है. चिया बीज, जो मध्य और दक्षिण अमेरिका के मूल निवासी साल्विया हिस्पैनिका पौधे के छोटे काले बीज हैं, का उपयोग वर्षों से इस तरह से किया जाता रहा है. लेकिन पिछले कुछ महीनों से सोशल मीडिया पर यह चलन तेजी से बढ़ रहा है. इसे टैडपोल वॉटर इसलिए नाम मिला क्योंकि पानी में घुमते हुए चिया बीच टैडपोल की तरह लगते हैं.