CM Dhami met Minister CR Patil: मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने आज नई दिल्ली में केंद्रीय जल शक्ति मंत्री सीआर पाटिल से मुलाकात की. मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तराखण्ड के सामाजिक एवं आर्थिक विकास के लिए जल एक महत्वपूर्ण संसाधन हैं. जल विद्युत परियोजनायें राज्य की सकल घरेलु उत्पाद में वृद्धि का मुख्य कारक हैं.

CM Dhami met Minister CR Patil: सीएम धामी ने कहा कि उत्तराखण्ड की विद्युत ऊर्जा की मांग की पूर्ति के लिए खुले बाजार से प्रतिवर्ष 1000 करोड़ की ऊर्जा की खरीदी की जाती है. राज्य में उपलब्ध जल स्त्रोतों से लगभग 25 हजार मेगावाट जल विद्युत क्षमता का आंकलन किया गया है, लेकिन, वर्तमान में केवल 4200 मेगावाट क्षमता का ही दोहन हो पा रहा है.

उन्होंने कहा कि प्रमुख सचिव, प्रधानमंत्री कार्यालय की अध्यक्षता में हुई समीक्षा में अलकनंदा एवं भागीरथी नदी घाटी में प्रस्तावित 70 परियोजनाओं में से केवल 7 परियोजनाएं जिनका निर्माण कार्य 50 प्रतिशत से अधिक हो गया है उन्हीं का निर्माण जारी रखने एवं कोई भी नई परियोजना प्रारंभ न किए जाने के निर्देश दिए गए हैं.

Vikramaditya Singh Met CM Dhami: सीएम धामी से मिले हिमाचल प्रदेश के PWD मंत्री विक्रमादित्य सिंह, दोनों राज्यों की आपसी कनेक्टिविटी पर की चर्चा

मुख्यमंत्री ने केंद्रीय जल शक्ति मंत्री को बताया कि उत्तराखण्ड की सीमा में गंगा एवं उसकी सहायक नदियों के अतिरिक्त अन्य नदी घाटियों पर प्रस्तावित जल विद्युत परियोजनाओं पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है.

मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि केंद्रीय जल आयोग/जल संसाधन मंत्रालय द्वारा राज्य की अन्य नदी घाटियों यथा धौलीगंगा, गौरीगंगा पर पिथौरागढ़ जनपद में प्रस्तावित परियोजनाओं के विकास के लिए भी अनुमोदन प्रदान नहीं किया जा रहा है.

CM Dhami Met Minister CR Patil

केंद्रीय जल शक्ति मंत्री ने मुख्यमंत्री की चिंताओं को सुना और जल्द ही इन परियोजनाओं की समीक्षा कर आवश्यक कदम उठाने का आश्वासन दिया. इस बैठक के बाद, दोनों पक्षों ने परियोजनाओं की प्रगति को लेकर निरंतर संपर्क बनाए रखने की सहमति जताई.

Rajpal Yadav Met CM Dhami: सीएम धामी से मिले बॉलीवुड एक्टर राजपाल यादव, जानें किन विषयों पर हुई बात?