नितिन नामदेव, रायपुर. अक्सर आपने संगीतकारों को अलग-अलग भाषाओं में गाना-गाते हुए सुना होगा, लेकिन रायपुर में एक ऐसे शख्सियत हैं जो उल्टा गाना गाने के नाम से जाने जाते हैं. उनका नाम हैं वरिष्ठ पत्रकार विभाष झा. वे अक्सर कई गीतों को मिक्स कर उल्टा-पुल्टा कर गाते है. लोगों को इनके गाने का अंदाज बेहद पसंद आता है.

विभाष झा के अंदर ऐसी कला है कि वे किसी भी गाने को चंद मिनट में उल्टा गाकर सुना सकते हैं. फिर चाहे वह रफी के गीत हो या फिर जगजीत सिंह की गजल. सुर, ताल, भाव, सब वही रहता है. बस बदलते हैं तो गाने के शब्द. सीधे गाने और गजल को विभाष झा उल्टा करने में माहिर हैं. उल्टा गाकर सुनाने की इस अद्भुत कला के सभी कायल हैं.

लल्लूराम डॉट कॉम से बातचीत करते हुए विभाष झा ने बताया कि हम परिवार में 8 से 10 भाई हैं. बचपन से एक साथ मिलकर गाना गाते हैं. परिवार के कई लोग गाने का शौक रखते हैं. गीत-संगीत में उनकी अच्छी पकड़ है. वो कई कार्यक्रम में भी हिस्सा लेते रहे हैं. झा ने बताया कि बचपन में मैं अपने परिवार के सदस्यों के साथ आर्केस्ट्रा सहित अन्य गीत-संगीत के कार्यक्रमों में जाता था. घर में भी गीत-संगीत का माहौल था. गाने का शौक बचपन से था. मेरे परिवार के सदस्य की खास बात यह थी कि वे लोग गाने को सीधा-सीधा नहीं गाते थे, बल्कि उल्टा अंग्रेजी मिक्स, तोड़-मरोड़ कर अलग-अलग तरीके से गाते थे. उनके इस तरह के गाने को लोग काफी पसंद करने लगे. इसके बाद से मैं भी गीतों पर नए-नए एक्सपेरिमेंट करने लगा. अब मैं भी उल्टा गाता हूं. लोगों को पसंद भी आता है.

बता दें कि रायपुर निवासी विभाष झा के रिवर्स सिंगिंग के लोग दीवाने हैं. अक्सर ये अपने गीतों के कारण लोगों के बीच चर्चा में रहते हैं. लोगों को भी इनके गाए अजब-गजब और उल्टे गीत बेहद पसंद आ रहे हैं. विभाष झा एक वरिष्ठ पत्रकार हैं. पत्रकार के साथ ही अग्रसेन महाविद्यालय में पत्रकारिता कोर्स करने वाले बच्चों को पढ़ाते भी

देखें वीडियो –

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक