Rajasthan News: पर्यटन के लिहाज से कोटा के लिए एक अच्छी खबर आ रही है। मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व और रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व में जल्द 9 बाघ-बाघिन छोड़े जाएंगे। इसके अलावा मुकुंदरा टाइगर रिजर्व में सुविधाओं को विकसित कर जल्द ही टाइगर सफारी को भी शुरू किया जाएगा।

लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला, केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री भूपेंद्र यादव और राजस्थान के वन मंत्री संजय शर्मा की उपस्थिति में गुरुवार को संसदीय क्षेत्र कोटा-बून्दी में वन विभाग और दोनों टाइगर रिजर्व से संबंधित विषयों को लेकर बैठक हुई।

इस बैठक में राज्य के वन एवं पर्यावरण मंत्री संजय शर्मा ने राज्य में वन एवं वन्य जीवों की सुरक्षा और उनसे जुड़ी हुई समस्याओं के समाधान पर विस्तार से अपना पक्ष रखा। इस बैठक में विशेष रूप से कोटा-बूंदी संसदीय क्षेत्र के वन्य जीवन से संबंधित विभिन्न विषयों को लेकर वन विभाग व एनटीसीए के अधिकारियों के साथ विस्तार से विमर्श हुआ।

संजय शर्मा ने बताया कि बैठक में कोटा के मुकुंदरा हिल्स टाइगर रिजर्व व बूंदी के रामगढ़ विषधारी टाइगर रिजर्व में बाघ व बाघिन शिफ्ट करने का निर्णय हुआ साथ ही प्रदेश के अभेड़ा बायोलॉजिकल पार्क में नए एनक्लोजर व आवश्यक सुविधाएं भी विकसित किए जाने पर भी निर्णय लिया गया।

ये खबरें भी पढ़ें