नई दिल्ली . स्वतंत्रता दिवस समारोह के मद्देनजर लालकिले पर सुरक्षा खाका तैयार कर लिया है. इसके लिए जगह- जगह कमांडो दस्ते की तैनाती कर दी गई है. दिल्ली पुलिस सहित अन्य दूसरी यूनिट ने सुरक्षा अभ्यास भी शुरू कर दिया है. इसके अलावा आसपास के इलाके में भी कमांडो और जवानों की संख्या बढ़ा दी गई है.

सुरक्षा एजेंसियां अलर्ट मोड पर लालकिले की सुरक्षा की जिम्मेदरी NSG, SPG, अर्द्धसैनिक बलों के जवानों और दिल्ली पुलिस के हाथों में है. लालकिले के आसपास 200 मीटर तक के दायरे पर अर्धसैनिक बलों की तैनाती हो चुकी है. सुरक्षा एजेंसियां बेहद अलर्ट मोड पर हैं. खुफिया इनपुट है कि आतंकी ग्रुप समारोह के दौरान दिल्ली में बड़ी साजिश को अंजाम देने की फिराक में जुटे हैं. इसके मद्देनजर इजरायली सॉफ्टवेयर से संदिग्धों पर नजर रखने की व्यवस्था की गई है. दिल्ली पुलिस सहित सुरक्षा से जुड़ी अन्य एजेंसियां सोशल मीडिया पर भी पैनी नजर बनाए हुए हैं.

सुरक्षा व्यवस्था को मजबूत करने के लिए पुलिस ने गुरुवार को 700 फेस रिकगनिशन CCTV कैमरे खरीदे. ये कैमरे उत्तर, मध्य जिलों में और इसके आसपास, विशेषकर लाल किले में लगाए जाएंगे, जहां से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी स्वतंत्रता दिवस पर अपना भाषण देंगे, ताकि VVIP गतिविधियों पर नजर रखी जा सके.

विधानसभा चुनाव प्रचार अभियान में सरकार की उपलब्धियों को गिनाएगी आम आदमी पार्टी

लालकिले के आसपास संदिग्ध वाहनों की जांच के लिए कई चेक पॉइंट्स तय कर लिए गए हैं, जहां जांच के लिए सुरक्षाबलों की तैनाती की जा रही है. वहीं, पुलिस ने आम नागरिकों से सहयोग की अपील की है.

पुलिस ने फरार आतंकियों के पोस्ट लगाए दिल्ली पुलिस ने राजधानी में सुरक्षा बढ़ा दी है. साथ ही फरार आतंकियों के पोस्टर भी लगा दिए गए हैं. ये पोस्टर अलकायदा और खालिस्तानी समर्थकों से जुड़े विभिन्न आतंकवादियों के हैं. पुलिस ने VIP से लेकर आम इलाके सहित करीब शहर के हर हिस्से में पोस्टर लगाए हैं.

Good News: सरकार का बड़ा फैसला, सड़क दुर्घटना में घायलों के मददगार को मिलेंगे 10 हजार रुपये- Road Accident

आतंकी की सूचना देने पर इनाम मिलेगा

दिल्ली पुलिस ने कहा कि आतंकवादियों के बारे में जानकारी देने वालों को इनाम दिया जाएगा. सूचना देने वालों के नाम भी छुपाए जाएंगे. खान मार्केट में पोस्टर लगा रही टीम ने कहा कि लोगों में जागरुकता बढ़ाने और आतंकवादियों को पकड़ने में पुलिस की मदद करने के लिए इस तरह की कवायद की जा रही है. पोस्टरों में पंद्रह आतंकवादियों का उल्लेख किया गया है. जिनमें से 6 अल-कायदा से जुड़े हैं. सभी सुरक्षा एजेंसियां अभी अलर्ट मोड पर हैं और राजधानी की सुरक्षा कड़ी कर दी है.