प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने X पर एक पोस्ट करते हुए लोगों से आग्रह किया कि वो अपनी प्रोफ़ाइल फोटो बदलकर तिरंगे की फोटो लगाएं. PM मोदी ने पोस्ट करते हुए लिखा कि इस साल स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर आइए हम सब मिलकर #HarGharTiranga को एक यादगार मुहिम बनाएं. मैं अपनी प्रोफ़ाइल तस्वीर बदल रहा हूं और मैं आप सभी से भी यही आग्रह करता हूं… आप भी मेरे साथ इस जश्न में शामिल हो और हां अपनी सेल्फी https://harghartiranga.com पर ज़रूर शेयर करें.

गत 28 जुलाई को अपने मासिक ‘मन की बात’ रेडियो प्रसारण में पीएम मोदी ने हर घर तिरंगा अभियान के बारे में बात की थी और लोगों से राष्ट्रीय ध्वज के साथ सेल्फी https://harghartiranga.com  वेबसाइट पर अपलोड करने का आग्रह किया था. उन्होंने कहा कि यह अभियान समाज के हर वर्ग में लोकप्रिय हो गया है. भारतीय जनता पार्टी (BJP) के राष्ट्रीय महासचिव तरुण चुघ ने एक बयान में कहा, “प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने जुलाई में अपने मन की बात कार्यक्रम के 112वें संस्करण में हर घर तिरंगा अभियान को राष्ट्रीय उत्सव के रूप में मनाने का आह्वान किया था.”

क्या है हर घर तिरंगा अभियान ?

PM मोदी ने 2022 में देश की आजादी के 75 साल पूरे होने पर हर घर तिरंगा अभियान की शुरुआत की थी. इस अभियान के तहत देश के 20 करोड़ घरों की छतों पर तिरंगा फहराए जाने की बात कही गई थी. सरकार ने इस अभियान पर काफी खर्च किया था और इससे पहले झंडा फहराने के नियम भी बदले थे. नियम में बदलाव के बाद रात में भी तिरंगा फहराने की अनुमति दी गई थी.

भाजपा 11 अगस्त से निकालेगी यात्रा

उन्होंने कहा कि भाजपा 11 अगस्त से 13 अगस्त तक प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में तिरंगा यात्रा निकालेगी. चुघ ने बताया कि 12, 13 और 14 अगस्त को स्वतंत्रता सेनानियों और युद्ध स्मारकों पर पुष्पांजलि अर्पित की जाएगी. चुघ ने बताया कि 14 अगस्त को सभी जिलों में मौन जुलूस निकालकर विभाजन स्मृति दिवस मनाया जाएगा. उन्होंने कहा कि 13, 14 और 15 अगस्त को सभी घरों और व्यापारिक प्रतिष्ठानों पर तिरंगा फहराया जाएगा, जिससे ‘‘पूरा देश केसरिया, सफेद और हरे रंग के सागर में बदल जाएगा.”