दिल्ली आबकारी नीति कथित घोटाले से जुड़े भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग मामलों में आम आदमी पार्टी के नेता मनीष सिसोदिया की जमानत मिल गई है. इस पर आम आदमी पार्टी की तरफ से प्रतिक्रिया सामने आई है.

आम आदमी पार्टी नेता और दिल्ली के पूर्व उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया को सुप्रीम कोर्ट ने जमानत दे दी है. कोर्ट ने उन्हें CBI और ED दोनों के मामले में जमानत दी है. सिसोदिया को मिली जमानत पर आम आदमी पार्टी की राज्यसभा सांसद स्वाति मालीवाल ने प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने सोशल मीडिया साइट X पर लिखा- मनीष जी की बेल से बहुत ख़ुशी है. उम्मीद है अब वो लीड लेकर सरकार को सही दिशा में लेके चलेंगे.

इस मौके पर आतिशी जो दिल्ली के एक स्कूल का उद्घाटन करने के लिए द्वारका पहुंची थी, उन्हें जैसे ही सिसोदिया को बेल मिलने की जानकारी मिली. वह मंच पर ही भावुक हो गई. वह रुंधे गले से सिसोदिया की तारीफ कर रही थीं कि तभी वे बोलते-बोलेत रुक गईं और उनकी आखों से आंसू निकल गए. उन्होंने पानी पिया और बहुत मुश्किल से खुद को संभाला. आतिशी ने कहा, ‘दिल्ली के शिक्षा क्रांति के जनक मनीश सिसोदिया को, जिनको एक झूठे केस में फंसाकर 17 महीने तक जेल में रखा गया. आज का दिन भारत के इतिहास में, भारत की शिक्षा व्यवस्था के इतिहास में लिखा जाएगा कि उस शिक्षा क्रांति के उस जनक की आज बेल हुई. आज सच्चाई की जीत हुई. शिक्षा की जीत हुई. दिल्ली के बच्चों की जीत हुई.’ इस दोरान कार्यक्रम में मौजूद लोग मनीष सिसोदिया जिंदाबाद के नारे लगा रहे थे.

सुनीता केजरीवाल ने मनीष सिसोदिया की जमानत पर प्रतिक्रिया दी है. उन्होंने कहा कि भगवान के घर देर है अंधेर नहीं. सुप्रीम कोर्ट से जमानत मिलने के बाद सिसोदिया , 17 महीने के बाद जेल से बाहर आ सकते हैं. सिसोदिया को जमानत मिलने के बाद अब AAP की मांग है कि सत्येंद्र जैन और अरविंद केजरीवाल को भी जमानत दी जाए.

सिसोदिया फिर कैबिनेट में होंगे शामिलः सौरभ भारद्वाज

मंत्री सौरभ भारद्वाज ने कहा कि हमने पहले ही कहा था कि उनकी जगह खड़ाऊं रखकर काम करेंगे और जब वो लौटेंगे तो अपना काम संभालेंगे. ये ऐसा ही है कि कोई अगर नौकरी कर रहा है और किसी मामले में जेल चला गया और फिर ज़मानत पर बाहर आए तो अपनी नौकरी वापस शुरू करता है. वही होगा.

राघव चड्ढा ने कहा, “दिल्ली शिक्षा क्रांति के नायक मनीष सिसोदिया जी को बेल मिलने से पूरे देश में आज ख़ुशी है. मैं सुप्रीम कोर्ट का हृदय की गहराई से आभार व्यक्त करता हूँ. मनीष जी को 530 दिन तक जेल की सलाख़ों के पीछे रखा गया. उनका जुर्म इतना था कि उन्होंने गरीबों के बच्चों को एक बेहतर भविष्य दिया. प्यारे बच्चों, आपके मनीष अंकल वापिस आ रहे हैं.”

AAP नेता संजय सिंह ने कहा, ‘ये AAP और दिल्ली के लोगों के लिए बहुत बड़ी राहत है. अरविंद केजरीवाल और सत्येंद्र जैन के लिए न्याय का रास्ता जल्द ही खुलेगा. जो 17 महीने मनीष सिसोदिया के बर्बाद हुए उसका हिसाब क्या देश के प्रधानमंत्री देंगे? जो 17 महीने दिल्ली के बच्चों के बर्बाद हुए, एक योग्य शिक्षा मंत्री के रूप में मनीष सिसोदिया जो दिल्ली के बच्चों को दे सकते थे उसका हिसाब कौन देगा? भाजपा का मकसद केवल एक है, विपक्ष के नोताओं को पकड़ कर जेल में डालो. मनीष सियोदिया के घर से एक रुपया बरामद नहीं हुआ, कोई प्रोपर्टी और गहना नहीं मिला फिर भी आपने 17 महीने जेल में रखा. ED हमेशा समय मांगती रही और मामले को टरकाती रही. आज उन सब पर विराम लगा है ये हमारे लिए बहुत बड़ी खबर है.’

वहीं सिसोदिया को मिली जमानत पर भारतीय जनता पार्टी के नेता दुष्यंत गौतम ने कहा कि कोर्ट ने जमानत दी है, बरी नहीं हुए हैं. वे आज भी गुनहगार हैं. इतना ज्यादा उत्साहित होने की जरूरत नहीं है. जमानत शर्तों पर दी गई है उसका निर्वहन करते रहिए और देखिते रहिए कि आगे क्या क्या होता है. कोर्ट को गुमराह करने की जरूरत नहीं है. केस वैसे के वैसे ही बने हुए हैं. लोकतंत्र  में सबको सोचने विचारने का मौका मिलता है.