हेमंत शर्मा, इंदौर। शहर में रहने वाले पंडित प्रमोद शर्मा का जीवन हमेशा पूजा-पाठ और धार्मिक अनुष्ठानों में ही बीतता था। वे अपने ईमानदार छवि और लोगों की मदद के लिए जाने जाते है। कभी सपने में सोचा नहीं था कि उनकी सादगी और विश्वास उन्हें और कई अन्य लोगों को एक ऐसे जाल में फंसा देगी, जिससे निकल पाना असंभव होगा।

चेक दे दिया जो उनके विश्वास की तरह बाउंस हो गया

यह कहानी तब शुरू होती है, जब पंडित की मुलाकात रवीना बोरासी नामक महिला से हुई। रवीना ने पंडित से धीरे-धीरे अपनी नजदीकी बढ़ाई, पूजा-पाठ में उनकी मदद मांगती और खुद को एक शुभचिंतक के रूप में प्रस्तुत करती। रवीना ने पंडित से कहा कि वह सरकारी नौकरी दिलवा सकती है। पंडित ने अपनी ईमानदारी से उस पर विश्वास किया और अपने कुछ परिचितों की सरकारी नौकरी लगवाने के लिए रवीना को 9 लाख रुपए दिए। लेकिन समय बीतता गया और नौकरी की कोई खबर नहीं आई। जब पंडित ने रवीना से पैसे वापस मांगे, तो उसने एक चेक दे दिया जो उनके विश्वास की तरह बाउंस हो गया।

धोखाधड़ी का शिकार बने कई लोग

पंडित प्रमोद शर्मा अकेले नहीं थे जो रवीना की ठगी का शिकार हुए। गौतमपुरा में रहने वाला एक युवक भी इस जाल में फंस गया। उसने अपने परिवार से छिपाकर रवीना को 3 लाख रुपए दिए, लेकिन उसके सपनों की सरकारी नौकरी भी सिर्फ एक झूठ साबित हुई। जब युवक ने पैसे मांगे, तो उसे भी वही झूठा चेक मिला जो पंडित को मिला था। हर्षित नाम का एक और युवक रेलवे में नौकरी पाने का सपना देख रहा था, उसे भी रवीना ने अलग-अलग शहरों में ट्रेनिंग का झांसा देकर लाखों रुपए ठग लिए। उसकी भी सारी उम्मीदें उस चेक के साथ टूट गईं, जो कभी कैश नहीं हो सका।

गरीब की मेहनत का हश्र

सबसे दुखद कहानी एक गरीब महिला की है, जिसने अपने पति को मेट्रो में प्यून की सरकारी नौकरी दिलवाने के लिए रवीना को 65 हजार रुपए दिए थे। ये पैसे उसने बड़ी मुश्किल से, ऑनलाइन लोन लेकर जुटाए थे। जब उसने भी पैसे वापस मांगे, तो उसे भी वही बाउंस हो जाने वाला चेक दिया गया। इन सभी पीड़ितों ने पुलिस से न्याय की गुहार लगाई है। एसीपी सहयोगितागंज तुषार सिंह ने आश्वासन दिया है कि इस मामले की बारीकी से जांच की जाएगी और दोषियों को सजा मिलेगी। सवाल यह है कि इन लोगों के टूटे सपनों और बिखरी हुई उम्मीदों की भरपाई कैसे होगी?

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m