मुकेश मिश्रा, अशोकनगर। मरने के बाद भी दो गज जमीन ना मिले, इंसानियत के लिए इससे बड़ा मजाक और क्या होगा ? मध्य प्रदेश के अशोकनगर जिले से कुछ ऐसी ही तस्वीर सामने आई है। यहां पिपरई नगर परिषद के वार्ड क्रमांक 9 में आने वाले थिकली गांव में मुक्तिधाम नहीं होने के कारण ग्रामीणों ने 5 घंटे तक शव को बारिश के पानी से बचाने तिरपाल में रखा। इसके बाद बड़ी मुश्किल से उन्हें अंतिम संस्कार करना पड़ा। मुक्तिधाम पर दबंगों का कब्जा होने के कारण प्रधानमंत्री सड़क पर 62 वर्षीय बुजुर्ग दशरथ सिंह यादव का अंतिम संस्कार किया गया। 

प्रशासन की सामने आई लापरवाही

देश भर में वैसे तो लाखों-करोड़ों रुपए खर्च कर बड़े-बड़े मुक्तिधाम बनवाये जाते हैं। लेकिन मध्य प्रदेश में इन्ही मुक्तिधाम के अभाव में कभी खुले खेतों में तो कभी सड़क पर अंतिम संस्कार की तस्वीरें देखने को मिल जाती है। मुद्दा मीडिया में जाये तो प्रशासन हड़बड़ा कर जल्द मुक्तिधाम बनवाने के दावे करता है, लेकिन प्रशासन के दावे धरातल पर दिन गुजरने के साथ ही धराशायी होते नजर आते हैं। 

Anuppur: CG से अयोध्या जा रही कार ने बाइक को मारी टक्कर, अधिकारियों ने पेश की मानवता की मिसाल, घायल को अस्पताल पहुंचाकर बचाई जान   

सड़क किनारे करना पड़ा अंतिम संस्कार

ऐसा ही कुछ नजारा अशोकनगर जिले के पिपरई नगर परिषद में देखने को मिला। ग्रामीणों ने बताया की गुरुवार लगभग सुबह 10 बजे दशरथ सिंह यादव का निधन हो गया था। 1 घंटे बाद ही उन्हें मुक्ति धाम ले जाने की तैयारी थी। लेकिन लगातार बारिश होने के कारण उन्हें घर के बाहर तिरपाल में रखा गया। इसके बाद शासन प्रशासन के कई अधिकारियों को फोन लगाया, लेकिन किसी ने फोन रिसीव नहीं किया। बाद में नगर परिषद द्वारा ट्रैक्टर भेज कर टीनशेड  भेजा गया।जिसके बाद 4 किलोमीटर दूर ग्रामीणों ने सड़क किनारे अस्थाई मुक्तिधाम बनाकर अंतिम संस्कार किया। 

ग्रामीणों को मिला सिर्फ आश्वासन

मृतक के भतीजे गोपाल सिंह यादव ने बताया कि, गांव में मुक्तिधाम के लिए लगभग तीन बीघा जमीन स्वीकृत की गई थी। जिस पर दबंगों ने कब्जा कर सोयाबीन की फसल उगाई है।  जिसके कारण अंतिम संस्कार करने के लिए ग्रामीणों को अपने खेत या जिसके पास खेत नहीं है उन्हें सड़क पर मजबूरी में अंतिम संस्कार करना पड़ रहा है। इस समस्या को लेकर कलेक्टर सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों को ज्ञापन भी दे चुके हैं। लेकिन इसके बावजूद भी समस्या का कोई हल नहीं निकल सका। वहीं पिपरई तहसीलदार साहिर खान ने कहा कि जल्द ही गांव में मुक्तिधाम से दबंगों का कब्जा हटवा कर, मुक्तिधाम तैयार फिर से तैयार करवाया जाएगा। 

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m