कुमार इंदर/इमरान खान, जबलपुर/खंडवा। मध्य प्रदेश के जबलपुर और खंडवा जिले में वन विभाग ने बड़ी कार्रवाई करते हुए 15 से ज्यादा अलग-अलग प्रजाति के सांपों को सपेरे के चंगुल से छुड़ाया है। आज नागपंचमी का दिन है, ये सपेरे सांपों के साथ खेल-तमाशा कर के पैसा कमाते हैं। इनको रोकने के लिए वन विभाग ने उडनदस्ता टीम बनाई थी। ये टीम सुबह से लगातार ऐसे सपेरे की तलाश कर इनपर कार्रवाई की गई है। 

खंडवा में वन विभाग की टीम ने की कार्रवाई 

खंडवा में वन विभाग की टीम ने सपेरे के पास से कोबारा, घोड़ा पछाड़ और रसल वाइपर प्रजाति के सांपों को  पकड़ा है। अब विभाग की टीम इन सांपों को जंगल में छोड़गी। SDO निधि चौहान ने जानकारी देते हुए बताया कि आज नाग पंचमी का दिन है। इस लिए विशेष टीम बनाकर सपेरे पर नजर रखी जा रही थी। 6 अलग-अलग जगह से अलग-अलग प्रजाति के सांपों को सपेरे के पास पकड़ा है ।

जबलपुर में भी कई सपेरे गिरफ्तार 

इधर जबलपुर में भी नाग पंचमी के दिन सर्प एवं वन्य प्राणी विभाग ने कार्रवाई करते हुए अलग-अलग इलाकों से कई सपेरे को गिरफ्तार किया इन सपेरों के पास से प्रशासन की टीम ने कई सांप भी बरामद किए है। प्रशासन की टीम ने पिछले दो दिनों के अंदर 15 सांप और कई सपेरे को गिरफ्तार किया है। 

आपको बता दे कि प्रशासन की टीम नाग पंचमी को देखते हैं पिछले 10 दिनों से इस तरह की छापा मार करवाई कर रही है। सपेरे नाग पंचमी के पहले से ही सांपों को पकड़कर उन्हें प्रताड़ित करते हैं, पहले सांपों के दांत तोड़े जाते हैं फिर सूजे से उसके जहर की पोटली निकाल कर नाग पंचमी के एक हफ्ता पहले से उन्हें भूखे रखा जाता है। ताकि जब सपेरे नागों को लेकर लोगों के पास पहुंचे तो लोग उन्हें दूध पिलाए तो सांप भूख के चलते दूध पी ले।  प्रशासन की टीम का कहना है कि गिरफ्तार लोगों को उच्च अधिकारियों के निर्देश का इंतजार है उसके आधार पर आगे की कार्रवाई की जाएगी।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m