फ्रेंच कार निर्माता कंपनी Citroen ने आज भारतीय बाजार में अपनी नई कूपे-स्टाइल एसयूवी Citroen Basalt को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लॉन्च कर दिया है. सिट्रॉयन ने अपनी इस नई एसयूवी को महज 7.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) की शुरुआती कीमत में पेश किया है. इसके लॉन्च के साथ ही कंपनी ने इसकी ऑफिशियल बुकिंग भी शुरू कर दी है. इसके ग्राहक कंपनी के डीलरशिप और आधिकारिक वेबसाइट के माध्मय से महज 11,001 रुपये के टोकन अमाउंट के साथ बुक कर सकते हैं. बता दें कि, ये इंट्रोडक्ट्री प्राइस है जो आगामी 31 अक्टूबर तक बुक किए गए वाहनों पर ही लागू होगा. यानी भविष्य में कंपनी इस एसयूवी की कीमत में इजाफा कर सकती है.

Citroen Basalt SUV Coupe का डिजाइन

बेसाल्ट का डिजाइन, C3 और C3 एयरक्रॉस में इस्तेमाल किए गए CMP मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म पर आधारित है. इसमें कंपनी का सिग्नेचर स्टाइल भी दिया गया है, लेकिन इसमें कुछ बदलाव भी किए गए हैं ताकि इसे एसयूवी कूपे का लुक दिया जा सकें.

Citroen Basalt SUV Coupe का फीचर्स

इसमें कई लग्जरी फीचर्स दिए गए हैं. इसमें 7 इंच का फुल डिजिटल क्लस्टर, 10.2 इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम, Android, Apple और Auto CarPlay सहित सभी वायरलेस कार कनेक्टिविटी फीचर्स शामिल है. इसमें पुश बटन स्टार्ट/स्टॉप और क्रूज़ कंट्रोल जैसी अन्य फीचर्स भी हैं.

Citroen Basalt SUV Coupe का इंटीरियर

इंटीरियर की बात करें इसका लेआउट C3 एयरक्रॉस जैसे ही है, जिसमें इसके डैशबोर्ड डिजाइन और 10.25-इंच सेंट्रल टचस्क्रीन जैसे एलिमेंट लिए गए हैं. एयरक्रॉस के विपरीत इसमें 7.0-इंच का फुली डिजिटल इंस्ट्रूमेंट डिस्प्ले मिलता है. बेसाल्ट में 15-वाट वायरलेस फोन चार्जर, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और एपल कारप्ले और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी भी दी है. इसमें पीछे की सीटों के लिए एडजस्टेबल अंडर-थाई सपोर्ट है.

Citroen Basalt SUV Coupe का पावरट्रेन

पावरट्रेन की बात करें इसमें दो पेट्रोल इंजन के ऑप्शन मिलते हैं. पहला एक नैचुरली एस्पिरेटेड 1.2 लीटर पेट्रोल इंजन है, जो 81 बीएचपी और 115 एनएम का टॉर्क देता है. यह केवल 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ उपलब्ध है. बेसाल्ट में 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन का ऑप्शन भी मिलता है, जो 108 बीएचपी और 195 एनएम के साथ आता है. इसे 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ आता है.

इनसे है मुकाबला

बता दें कि, सिट्रॉयन ने केवल अभी बेस मॉडल की कीमत का ऐलान किया है. आने वाले समय में कंपनी इसके अन्य वेरिएंट्स की कीमतों का खुलासा करेगी. फौरी तौर पर देखें तो ये एसयूवी इंडियन मार्केट में सीधे टाटा कर्व को टक्कर देगी. जिसकी कीमतों का ऐलान आगामी 2 सितंबर को होने वाला है. लेकिन सिट्रॉयन ने अपने इस एसयूवी को बेहद ही किफायती कीमत में लॉन्च कर टाटा मोटर्स पर एक प्रेशर जरूर बना दिया है.