teck desk. सैमसंग ने हाल ही में सियोल में SNE बैटरी डे के दौरान इलेक्ट्रॉनिक वाहनों के लिए एक खास सॉलिड स्टेट ऑक्साइड बैटरी को दुनिया के सामने प्रदर्शित किया. इस बैटरी के बारे में दावा किया जा रहा है कि यह 9 मिनट में इलेक्ट्रिक कार को चार्ज कर सकती है और एक बार चार्ज करने पर यह बैटरी इलेक्ट्रिक कार को 965 किलोमीटर की रेंज दे सकती है.

इलेक्ट्रिक कारों की मांग तेजी से बढ़ रही है. आपने भी देखा होगा कि लोग पेट्रोल-डीजल या CNG की जगह इलेक्ट्रिक वाहनों में दिलचस्पी दिखा रहे हैं. यही वजह है कि कंपनियां EV सेगमेंट में भी उतर रही हैं. अब इसी बीच सैमसंग ने इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए एक खास बैटरी को प्रदर्शित किया है. जो कि इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए वरदान साबित हो सकती.

जबरदस्त रेंज और बैटरी लाइफ

किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन मालिक के लिए ड्राइविंग रेंज और बैटरी की लाइफ सबसे बड़ी चिंता का विषय होती है. सैमसंग ने सबसे बड़ा काम इसी एरिया में किया है. रिपोर्ट्स में दावा है कि, ये बैटरी सिंगल चार्ज में 600 मील (तकरीबन 965 किमी) तक का ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है. इसके अलावा इसे महज 9 मिनट में ही चार्ज किया जा सकता है. इस बैटरी का लाइफस्पैन तकरीबन 20 साल होगा.

हालांकि फास्ट चार्जिंग सिस्टम आजकल के इलेक्ट्रिक वाहनों खूब दिया जा रहा है. लेकिन सैमसंग की इस बैटरी को चार्ज करने के लिए 480 kW से लेकर 600 kW तक के चार्जर की जरूरत होगी. जिसके चलते ये बैटरी महज 9 मिनट में ही चार्ज हो सकती है. मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो Samsung पहले से ही कई इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं के साथ काम कर रहा है. ताकि इस बैटरी टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल भविष्य में आने वाली इलेक्ट्रिक कारों में किया जा सके.

क्या होती है सॉलिड स्टेट बैटरी?

आसान भाषा में कहें तो ये एक तरह की लिथियम ऑयन बैटरी जैसी होती है जिसमें कोई लिक्विड कंपोनेंट नहीं होता है. आज के इलेक्ट्रिक वाहनों में लिथियम आयन बैटरियों में कैथोड और एनोड के बीच में एक तरल इलेक्ट्रोलाइट घोल का इस्तेमाल किया जाता है. वहीं सॉलिड स्टेट बैटरियों की बात करें तो इसमें ठोस इलेक्ट्रोलाइट्स का यूज किया जाता है.