अमृतसर. पंजाब में डेंगू के फैलाव को रोकने के उद्देश्य से मुख्यमंत्री भगवंत सिंह मान ने आज से हर शुक्रवार को “डेंगू पर वार” अभियान की शुरुआत की है. इस पहल के दौरान मुख्यमंत्री ने बताया कि राज्य सरकार डेंगू और जलजनित बीमारियों के नियंत्रण के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध है, और इसी दिशा में यह अभियान चलाया जा रहा है.


मुख्यमंत्री ने जानकारी दी कि मई से ब्रीडिंग चेकिंग के लिए एक व्यापक अभियान शुरू किया गया था, जिसमें पहले 300 ब्रीडिंग चेकर्स की नियुक्ति की गई थी, और जुलाई तक उनकी संख्या बढ़ाकर 1200 कर दी गई है.
भगवंत सिंह मान ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग लोगों को डेंगू के बारे में जागरूक करने के लिए एक जन जागरूकता अभियान चला रहा है.

dengue in Lucknow
dengue

राज्य में 47 सेंटीनेल सर्विलांस अस्पतालों की पहचान की गई है और डेंगू की जांच के लिए एनएस-1 और आईजीएम किट्स उपलब्ध कराई गई हैं. पंजाब सरकार द्वारा डेंगू और चिकनगुनिया के टेस्ट मुफ्त में किए जा रहे हैं. मुख्यमंत्री ने कहा कि डेंगू को पूरी तरह समाप्त करने के लिए राज्य के विभिन्न विभागों, जैसे स्थानीय सरकार, ग्रामीण विभाग और शिक्षा विभाग की सेवाएं ली जा रही हैं.


उन्होंने जोर देते हुए कहा कि डेंगू के फैलाव को रोकने के लिए यह अभियान मच्छरों के उन्मूलन पर केंद्रित होगा. लोगों से डेंगू के खिलाफ डटकर मुकाबला करने की अपील करते हुए, मुख्यमंत्री ने आश्वस्त किया कि राज्य सरकार इस अभियान की सफलता के लिए सभी आवश्यक कदम उठा रही है.


मुख्यमंत्री ने स्वास्थ्य विभाग को ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में फॉगिंग की गतिविधियों को तेज करने और मच्छरों के लार्वा की जांच के लिए अधिक कर्मचारियों को तैनात करने के निर्देश दिए. उन्होंने लोगों से अनुरोध किया कि वे अपने घरों और आसपास की सफाई बनाए रखें, क्योंकि डेंगू के प्रसार को रोकने के लिए जागरूकता अत्यंत महत्वपूर्ण है और सभी को इस प्रयास में योगदान देना चाहिए.