अरविंद मिश्रा, बलौदाबाजार. स्वास्थ्य विभाग के लिए एक और बड़ी उपलब्धि है. बेहतर स्वास्थ्य सुविधा के जिला चिकित्सालय बलौदाबाजार को राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक प्रमाण पत्र प्राप्त है. इसके पहले भी जिला चिकित्सालय को राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक प्रमाण पत्र प्राप्त हो चुका है.

जून 2024 में जिला चिकित्सालय में दी जा रही सेवाओं का तीन दिवसीय परीक्षण राष्ट्रीय स्तर से आई जांच टीम ने किया. इस टीम में भुवनेश्वर से डॉ. सुब्रज्योति राव, लखनऊ से डॉ. रूपेंद्र कुमार और दिल्ली से ऋतु नायर सम्मिलित रहे, जिन्होंने अस्पताल के 15 विभागों का बहुत ही बारीकी से निरीक्षण कर व मार्किंग की. परीक्षण के बाद अंतिम रूप से जिला अस्पताल उक्त मानकों पर खरा उतरा और प्रमाण पत्र जारी हुआ.

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजेश कुमार अवस्थी ने बताया कि कलेक्टर दीपक सोनी के मार्गदर्शन में इसकी पूरी तैयारी की गई. राष्ट्रीय गुणवत्ता आश्वासन मानक प्रमाण पत्र जिसे एन क्यू ए एस भी कहा जाता है, अस्पतालों में दी जा रही सेवाओं की गुणवत्ता जांचने की भारत सरकार के स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा शुरू की गई मूल्यांकन व्यवस्था है. किसी संस्था को उक्त प्रमाण पत्र मिलना बेहतर होती सुविधा को प्रकट करता है.

जिला अस्पताल में इस एनक्यूएएस के अंतर्गत परीक्षण के लिए 15 विभागों जैसे-आईपीडी, ओपीडी, आपातकाल, मैटरनिटी, लेबर, फार्मेसी, ब्लड बैंक, रेडियोलॉजी, लैब, ओटी, एसएनसीयू आदि के 8 क्षेत्रों की जांच की गई, जो हैं- सर्विस व्यवस्था मरीज के अधिकार, इनपुट,सपोर्ट सर्विस,क्लीनिकल सर्विस संक्रमण नियंत्रण तथा आउटकम. जिला अस्पताल को एनक्यूएएस के साथ-साथ लक्ष्य का भी प्रमाण पत्र हासिल हुआ है, जो मातृ और शिशु स्वास्थ्य के लिए निर्धारित है. सीएमएचओ के अनुसार निरीक्षण के लिए आई टीम ने अस्पताल के कुछ विभाग जैसे विशेष नवजात देखभाल इकाई (एस एन सी यू),पोषण पुनर्वास केंद्र (एनआरसी) एवं आपातकालीन को सबसे अधिक सराहा है. एक अस्पताल की सबसे विशेष उपलब्धि आपातकाल स्थिति में मरीज को दी जाने वाली बेहतर सुविधा होती है. ऐसे में निरीक्षण टीम ने आपातकालीन व्यवस्था की भी सराहना की. आपातकालीन सेवा को सौ में 98.88, एसएनसीयू को 95.48 और एनआरसी को 94.86 नंबर प्राप्त हुए हैं. पूरे जिला अस्पताल को 91.92 नंबर प्राप्त हुआ है.

अस्पताल में कार्यरत हैं 200 स्टाफ

गौरतलब है किकी जिला अस्पताल को इससे पहले भी बेहस्त स्वास्थ्य सुविधा के लिए यह प्रमाण पत्र मिल चुका है. नया प्रमाण पत्र गुणवत्तापूर्ण सेवाओं को ज़ारी रखा गया है, यह प्रकट करता है. बता दें कि अस्पताल में अभी लगभग 200 स्टाफ कार्यरत हैं. स्त्री रोग, सर्जरी, मेडिसिन, नाक-कान- गला, मानसिक स्वास्थ्य, हड्डी रोग, नेत्र रोग, बाल्य रोग जैसे प्रमुख विभाग के विशेषज्ञ डॉक्टर सेवा दे रहे हैं. अस्पताल में सोनोग्राफी, सी टी स्कैन, डायलिसिस जैसी सुविधा दी जा रही है, जबकि एमआरआई की स्वीकृति मिल चुकी है.

कलेक्टर ने पूरे स्टॉफ को दी बधाई

कलेक्टर दीपक सोनी ने जिला चिकित्सालय की इस उपलब्धि पर संतुष्टी ज़ाहिर करते हुए चिकित्सालय को आम-जनता की सेवा के लिए तत्पर रहने को कहा है. उन्होंने जिला चिकित्सा अधिकारी एवं सिविल सर्जन डाॅ. राजेश अवस्थी सहित सभी डाक्टर व स्टाफ को बधाई दी है और आगे भी निरंतर बेहतर कार्य करने कहा है, ताकि लोगों को स्वास्थ्य सुविधा का लाभ मिल सके.

छतीसगढ़ की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक 
मध्यप्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
दिल्ली की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
पंजाब की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

English में खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक