विक्रम मिश्र, लखनऊ. उत्तर प्रदेश की ब्यूरोकेसी में भारतीय प्रशासनिक सेवा के अफसरों का कुनबा बढ़ रहा है. कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (DOPT) ने महाराष्ट्र कैडर की IAS अफसर देवयानी 2021 को UP कैडर मैरिज ग्राउंड अलॉट कर दिया है. उनके पति 2023 बैच के IPS शिवम आशुतोष उत्तर प्रदेश पुलिस में तैनात हैं. IAS देवयानी ने DOPT में मैरिज ग्राउंड पर महाराष्ट्र कैडर बदलकर उत्तर प्रदेश कैडर किए जाने का प्रत्यावेदन किया था. अब DOPT ने दोनों राज्यों से NOC मिलने के बाद नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. जिसके बाद UP के नियुक्ति विभाग ने IAS देवयानी को ज्वाइंट मैजिस्ट्रेट झांसी तैनात कर दिया है.

बता दें कि UPSC से सलेक्ट होने वाले IAS और IPS अफ़सरो को उत्तर प्रदेश काफी पसंद आता है. नौकरशाही में इसे मैरिज ग्राउंड प्रदेश भी कहा जाता है. जिसका जीता जागता उदाहरण ये है कि अभी हालही में IAS डॉक्टर अपराजिता सिंह सिनसिनवार 2019 CDO शाहजहांपुर ने भी अपने पति IPS देवेंद्र कुमार 2021 UP कैडर से शादी कर UP आई हुई हैं.

यही नहीं, अगर हम IAS के 2020 कैडर पर नजर डालें तो IAS निधि बंसल CDO सीतापुर के पति IAS अभिषेक आंनद CDO लखीमपुर खीरी भी मैरिज ग्राउंड पर UP कैडर में आए हैं. इसके अलावा IAS 2020 बैच में IAS प्रतिभा सिंह CDO आगरा भी अपने UP कैडर के पति IPS आदित्य लांग्हे SP चंदौली से शादी करने के बाद उत्तर प्रदेश कैडर में आई हैं.

अब सवाल ये उठता है कि जिस तरह दूसरे राज्यों से युवा IAS उत्तर प्रदेश में एंट्री मार रहे हैं भविष्य में सबको कलेक्टर बनाना सरकार के लिए काफी मुश्किल होगा. क्योंकि राज्य में PCS से IAS बनने वाले अफसरो की संख्या भी काफी ज्यादा है.

छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक