Coffee Day Enterprises: नेशनल कंपनी लॉ ट्रिब्यूनल (एनसीएलटी) ने कॉफी डे एंटरप्राइजेज लिमिटेड (सीडीईएल) के खिलाफ दिवालिया कार्यवाही शुरू करने का आदेश दिया है। कॉफी डे एंटरप्राइजेज कॉफी डे ग्रुप की मूल कंपनी है। कॉफी डे ग्रुप कॉफी हाउस की कैफे कॉफी डे श्रृंखला का संचालन करता है।

रिपोर्ट के अनुसार, कॉर्पोरेट विवाद न्यायाधिकरण एनसीएलटी की बेंगलुरु पीठ ने 8 अगस्त को आईडीबीआई ट्रस्टीशिप सर्विसेज लिमिटेड (आईडीबीआईटीएसएल) द्वारा दायर याचिका को स्वीकार कर लिया।

सीडीईएल पर 228.45 करोड़ रुपये के डिफॉल्ट का आरोप

याचिका में 228.45 करोड़ रुपये के डिफॉल्ट का दावा किया गया है और कर्ज में डूबी कंपनी के संचालन की देखभाल के लिए एक अंतरिम समाधान पेशेवर नियुक्त किया गया है। सीडीईएल एक रिसॉर्ट का मालिक है और उसका संचालन करता है। इसके अलावा, कंपनी परामर्श सेवाएं प्रदान करती है। कंपनी कॉफी बीन्स की बिक्री और खरीद का भी काम करती है। सीडीईएल ने रिडीमेबल नॉन-कन्वर्टिबल डिबेंचर (एनसीडी) के कूपन भुगतान के भुगतान में चूक की थी।

वित्तीय लेनदारों ने 1,000 एनसीडी की सदस्यता ली थी

वित्तीय लेनदारों ने निजी प्लेसमेंट के माध्यम से 1,000 एनसीडी की सदस्यता ली थी और मार्च 2019 में सदस्यता के लिए 100 करोड़ रुपये का भुगतान किया था। इसके लिए, सीडीईएल ने आईडीबीआईटीएसएल के साथ एक समझौता किया और इसे डिबेंचर धारकों के लिए डिबेंचर ट्रस्टी के रूप में नियुक्त करने पर सहमति व्यक्त की।