भुवनेश्वर। ओडिशा में पिछले कई दिनों से आलू की बढ़ती कीमतों के बीच आलू की आपूर्ति में कमी के बीच पश्चिम बंगाल ने अपनी सीमा पर सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं, ताकि आलू की खेप ले जाने वाले ट्रकों की आवाजाही पर रोक लगाई जा सके।

प. बंगाल सरकार ने ओडिशा में आलू की आपूर्ति पर प्रतिबंध लगाए जाने के बाद राज्य के लोगों को आलू की आसमान छूती कीमतों से काफी परेशानी हो रहे हैं। जानकारी के अनुसार, पश्चिम बंगाल पुलिस ने अब आलू ले जाने वाले ट्रकों की आवाजाही को रोकने के लिए ओडिशा की सीमा पर कुछ स्थानों पर सीसीटीवी कैमरे लगाने शुरू कर दिए हैं। सूत्रों ने बताया कि बंगाल पुलिस ने सीमा पर निलाडा गांव में सीसीटीवी कैमरे लगाए हैं और लक्ष्मणनाथ टोल गेट पर ट्रकों को ओडिशा में प्रवेश करने से भी रोका जा रहा है।

सूत्रों ने बताया कि सीमा पर स्थित गांवों के निवासियों और व्यापारियों ने दावा किया है कि पश्चिम बंगाल की सीमा पर दस में से छह भागने के रास्तों पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और चौबीसों घंटे पुलिस गश्त कर रही है। उन्होंने आशंका जताई कि अगर बंगाल का यही रवैया जारी रहा तो खुदरा बाजारों में आलू की कीमत और बढ़ जाएगी। इसलिए सरकार को इस समस्या के समाधान के लिए तत्काल कदम उठाने चाहिए।

उल्लेखनीय है कि ओडिशा सरकार ने लोगों को 100 रुपये में तीन किलो आलू उपलब्ध कराना शुरू कर दिया है। खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता कल्याण विभाग ने प्रत्येक डीलर को 10 पैकेट आलू उपलब्ध कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। डीलरों को सभी राशन कार्डधारकों और अन्य लोगों को भी 100 रुपये में प्रत्येक परिवार को तीन किलो आलू उपलब्ध कराने के लिए कहा गया है। यह प्रक्रिया तब तक जारी रहेगी जब तक बाजार की स्थिति स्थिर नहीं हो जाती।