बारिश के मौसम में अक्सर लोग स्किन प्रॉब्लम से परेशान होने लगते हैं. किसी को पिंपल्स तो किसी को रैशेज की समस्या से दो-चार होना पड़ता है. उमस और चिपचिपी गर्मी की वजह से लोगों को कई बार सिर में फुंसियां होने लगती हैं. इस तरफ ध्यान नहीं देने की वजह से कई बार ये समस्या बढ़ती जाती है. इससे होने वाली खुजली भी लोगों को चैन नहीं लेने देती.इस परेशानी के उपचार के लिए आपको हॉस्पिटल के चक्कर काटने की जरूरत नहीं है. घर बैठे ही इसका इलाज संभव है. बदलते मौसम में आप इन घरेलू चीजों का इस्तेमाल करके इस समस्या से छुटकारा पा सकती हैं.

नीम 

नीम को फोड़े-फुंसियों के लिए एक आयुर्वेदिक औषधि माना जाता है. ये आपको आसानी से कहीं भी मिल जाएगा. इसके लिए करना आपको इतना है कि सबसे पहले नीम के पत्तों को उबालें और इस पानी को ठंडा होने दें. इस पानी से अपना सिर धोएं. साथ ही आप नीम की पत्तियों को पीसकर उन्हें फुंसियों पर भी लगा सकती हैं.

मेथी 

मेथी को बालों के लिए रामबाण माना जाता है. सबसे पहले रातभर कम पानी में मेथी को भिगोने के लिए रख दें.सुबह उसे पीसकर फुंसियों पर लगाएं. लगातार एक हफ्ते तक रोजाना 30 मिनट तक फुंसियों पर मेथी के लेप को लगाएं और फिर इसे धो लें.मेथी की मदद से भी फुंसियों को दूर करने में मदद मिल सकती है.

गुलाब 

गुलाब में भी कई औषधि गुण होते हैं. गुलाब की पंखुड़ियों को पीसकर उन्हें स्कैल्प पर लगाने से ठंडक मिलती है. साथ ही फुंसियां भी जल्दी सही हो जाती है. गुलाब की पत्तियों में कुछ बूंदें पानी मिलाएं, जिससे सही पेस्ट बन सके. इसके बाद इसे बालों में लगाएं.