Paris Olympics 2024 में नीरज चोपड़ा ने एक बार फिर भारत का सिर गर्व से ऊंचा कर दिया, जब उन्होंने जैवलिन थ्रो में सिल्वर मेडल जीता। यह भारत का इस ओलंपिक में पहला सिल्वर मेडल है और स्वतंत्रता के बाद देश के लिए कुल 8वां सिल्वर मेडल। अब तक भारत के 7 और एथलीट्स ने ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतकर देश का मान बढ़ाया है। आइए, इन खिलाड़ियों पर एक नजर डालते हैं।

नीरज चोपड़ा (जैवलिन थ्रो, 2024)
नीरज ने पेरिस ओलंपिक में अपने दूसरे थ्रो में 89.45 मीटर की दूरी हासिल की, जो उनके इस सीजन का बेस्ट थ्रो था। हालांकि, वह गोल्ड से चूक गए और सिल्वर मेडल से संतोष करना पड़ा। पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 92.97 मीटर के थ्रो के साथ गोल्ड जीता।

रवि कुमार दहिया (कुश्ती, 2021)
रवि ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में कुश्ती के 57 किलो वर्ग में सिल्वर मेडल जीता। फाइनल में उन्हें रूस के जौर उगेव से हार का सामना करना पड़ा, लेकिन उन्होंने अपने दमदार प्रदर्शन से दिल जीत लिया।

मीराबाई चानू (भारोत्तोलन, 2021)
मीराबाई ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में भारोत्तोलन के 49 किलो वर्ग में सिल्वर मेडल अपने नाम किया। हालांकि, पेरिस ओलंपिक में वह ब्रॉन्ज से केवल 1 किलो वजन से चूक गईं।

पीवी सिंधु (बैडमिंटन, 2016)
पीवी सिंधु ने रियो ओलंपिक 2016 में बैडमिंटन के फाइनल में जगह बनाई और सिल्वर मेडल जीता। वह ओलंपिक फाइनल में पहुंचने वाली पहली भारतीय शटलर बनीं, हालांकि फाइनल में स्पेन की कैरोलिना मारिन से हार गईं।

सुशील कुमार (कुश्ती, 2012)
सुशील कुमार ने बीजिंग ओलंपिक 2008 में ब्रॉन्ज मेडल जीता, जिसे उन्होंने लंदन ओलंपिक 2012 में सिल्वर में बदल दिया। वह लगातार दो ओलंपिक में मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बने।

विजय कुमार (निशानेबाजी, 2012)
विजय कुमार ने लंदन ओलंपिक 2012 में 25 मीटर रैपिड फायर पिस्टल इवेंट में सिल्वर मेडल जीता। उनके शानदार प्रदर्शन ने उन्हें इस लिस्ट में शामिल किया।

राज्यवर्धन सिंह राठौर (निशानेबाजी, 2004)
राज्यवर्धन सिंह राठौर ने एथेंस ओलंपिक 2004 में डबल ट्रैप शूटिंग में सिल्वर मेडल जीतकर इतिहास रचा। वह ओलंपिक में मेडल जीतने वाले पहले भारतीय निशानेबाज बने।

    Lalluram.Com के व्हाट्सएप चैनल को Follow करना न भूलें.
    https://whatsapp.com/channel/0029Va9ikmL6RGJ8hkYEFC2H

    छत्तीसगढ़ की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
    उत्तर प्रदेश की खबरें पढ़ने यहां क्लिक करें
    लल्लूराम डॉट कॉम की खबरें English में पढ़ने यहां क्लिक करें
    खेल की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें
    मनोरंजन की बड़ी खबरें पढ़ने के लिए करें क्लिक