शिखिल ब्यौहार, भोपाल। मध्य प्रदेश में अंगदान को बढ़ावा देने के अलग-अलग नवाचार किए जा रहे हैं। जिससे लोगों में जागरूकता बढ़े और इस नेक काम में सभी बढ़ चढ़कर अपनी सहभागिता दें। वहीं इसे लेकर मोहन सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। एमपी में अब अंगदान करने वालों को अंत्येष्टि में गार्ड ऑफ ऑनर का सम्मान मिलेगा। वहीं उनके परिजनों को भी सम्मानित किया जाएगा।

CM मोहन ने छात्राओं के खातों में ट्रांसफर किए 57 करोड़: सेनेटरी पैड के लिए दिए 300-300 रुपए, प्रतिभावान स्टूडेंट्स को किया सम्मानित

मध्य प्रदेश सरकार ने ब्रेन डेड मरीजों के अंगदान से लोगों को नया जीवन मिल सके इसलिए लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए यह बड़ा फैसला लिया गया है। इसे लेकर चिकित्सा शिक्षा संचालनालय ने शासन को प्रस्ताव भेज दिया है। यह व्यवस्था सितंबर महीने से लागू की जाएगी। वहीं स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर अंगदानियों के परिजनों को सम्मानित किया जाएगा। 

कांग्रेस विधायक ने ज्योतिरादित्य सिंधिया के छुए पैर, मंत्री ने थपथपाई पीठ, बोले- बस…, Video Viral

गौरतलब है कि बीते दिनों केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री जेपी नड्डा ने मध्य प्रदेश को अंगदान के क्षेत्र में तेजी से उभरते राज्य का पुरस्कार दिया था। वहीं प्रदेश में अब तक 60 ब्रेन स्टेम डेथ रोगियों का अंगदान हो चुका है। जो एक बड़ा आंकड़ा है। लेकिन इन आंकड़ों को बढ़ाने और मरीजों और उनके परिजनों को प्रोत्साहित करने के लिए सरकार ने यह बड़ा निर्णय लिया है। 

सावन के चौथे सोमवार से पहले ओंकारेश्वर पहुंचा CM मोहन का परिवार, पत्नी, बेटे, बेटी और दामाद ने ज्योतिर्लिंग महादेव के किए दर्शन

 बता दें कि तमिलनाडु ,ओडिशा और आंध्र प्रदेश में राजकीय सम्मान करने की व्यवस्था पहले से लागू है। वहीं इसके बाद अब मध्य प्रदेश का नाम भी इन राज्यों में शामिल हो जाएगा। अंदेशा है कि सरकार की इस पहल से लोग बढ़ चढ़कर अंग दान करने आगे आएंगे। 

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m