हरिश शर्मा, ओंकारेश्वर (खंडवा)। सावन माह के चौथ सोमवार को भगवान ओंकारेश्वर ममलेश्वर ज्योतिर्लिंग की महासवारी बड़े ही धूमधाम से दाेपहर 2 बजे मंदिर से निकलेगी। बड़ी संख्या में श्रद्धालु भगवान की सवारी का गुलाब के फूल और गुलाल की वर्षा कर स्वागत करेंगे। मंदिर से सवारी के निकलते ही पुलिस गार्ड ऑफ ऑनर देगी।

मंदिर ट्रस्ट प्रशासन ने भी महासवारी को संपन्न करवाने के सभी इंतजाम संपूर्ण कर लिए हैं। कलेक्टर और एसपी ने ओंकारेश्वर क्षेत्र का दौरा किया और आने वाले श्रद्धालु महासवारी की व्यवस्थाओं का जायजा लिया। भगवान ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग की सवारी चांदी की पालकी में 2 बजे मंदिर से निकल कर रात्रि 11 बजे वापस मंदिर पहुंचेगी। 2 बजे कोटितीर्थ घाट पर दूध, दही, सहद, मिश्री की भांग, मक्खन, भस्म पंचामृत से भगवान का अभिषेक होगा।

इसी प्रकार भगवान ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग का अभिषेक पंचायती महानिर्वाणी अखाड़े के घाट पर मंदिर के पंडित पुजारियों द्वारा संपन्न करवाया जाएगा। सभी धार्मिक का आयोजन नर्मदा नदी के घाट पर संपूर्ण होने के बाद दोनों ही भगवानों की सवारी 4 बजे नर्मदा नदी में नौका विहार करती हुई गोमुखघाट पर पहुंचेंगी। जहां पर बड़ी संख्या में उपस्थित जनमानस दोनों ही सवारियों पर गुलाब के फूल और गुलाल की वर्षा कर स्वागत करेंगे।

दोनों ही भगवानों की सवारी 5 बजे ममलेश्वर मंदिर से होती हुई 5.30 बजे गजानन भक्त निवास से 6.30 बजे बालवाड़ी 7.30 बजे पुराना बस स्टैंड 8.30 बजे मुख्य बाजार 9.30 बजे जेपी चौक से होती हुई पुराने पुल से निकलकर शिवपुरी बाजार पहुंचकर रात्रि 11.30 के आसपास मंदिर पहुंचेगी। ममलेश्वर भगवान की सवारी जेपीचौक से वापस विष्णु मंदिर के सामने से होती हुई गोमुखघाट ममलेश्वर मंदिर पहुंचकर भगवान का शयन होगा।

पुनासा एसडीएम ओंकारेश्वर मंदिर ट्रस्ट की सीईओ शिवम प्रजापति ने बताया कि सावन माह के चौथ सोमवार को निकलने वाली भगवान ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग की महासवारी और दर्शन करने आने वाले श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए प्रशासन ने अलग से इंतजाम किए हैं। ओंकारेश्वर मंदिर ट्रस्ट के सहायक कार्यपालन अधिकारी अशोक महाजन महासवारी प्रभारी आशीष दीक्षित का कहना है कि भगवान की सवारी करीब 9 घंटे से अधिक समय में नगर भ्रमण कर लोगों को दर्शन देंगी।

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मंदिर के प्रबंधक ट्रस्टी राव देवेंद्र सिंह ट्रस्टी जंग बहादुर सिंह ने बताया भगवान की सवारी के आगे आगे भगवान नंदी गढ़ और 12 ज्योतिर्लिंग की आकृति सैकड़ों ढोल, 4 झांकियां श्याम मंगलम बैंड 20 घोड़े भजन करती हुई मंडली आदिवासी लोगों मंडली घोड़े बग्गी भोलेनाथ की बारात के साथ में अनेक रूप धारण किए हुए भूतों की बारात भी महासवारी के साथ चलेगी।

ओंकारेश्वर थाना प्रभारी अनोख सिंधिया ने बताया कि पुलिस प्रशासन ने भी माहवारी को संपन्न करवाने के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल ओंकारेश्वर के मुख्य मुख्य स्थानों पर तैनात कर दिया है। भगवान ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग महासवारी बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की सुरक्षा सुविधा के लिए बड़ी संख्या में पुलिस बल खंडवा जिले के अलावा खरगोन, बड़वानी और धार से भी बुलवा लिया है। कलेक्टर अनूप कुमार सिंह, एसपी मनोज राय ने पूरे नगर का भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था की जानकारी लेकर सभी अधिकारियों को महासवारी और सावन माह के अंतिम सोमवार को आने वाले श्रद्धालुओं को आसानी से दर्शन करवाने के निर्देश भी दिए हैं।

Follow the LALLURAM.COM MP channel on WhatsApp
https://whatsapp.com/channel/0029Va6fzuULSmbeNxuA9j0m