देहरादून। केदारघाटी में रेस्क्यू अभियान का प्रथम चरण पूरा हो गया है। केदारनाथ में स्वेच्छा से रुके 78 लोगों को एमआई-17 के जरिए रविवार को गुप्तकाशी पहुंचाया गया। इसके साथ ही वायु सेना के एमआई-17 हेलीकॉप्टर को वापस भेज दिया गया। अब कहीं भी कोई यात्री नीचे आने के लिए शेष नहीं बचा है।

CM धामी पूर्व सैनिक संगठन के कार्यक्रम हुए शामिल, शहीदों और उनके परिजनों को लेकर किया बड़ा ऐलान

वहीं, भारतीय वायु सेना के चिनूक हेलीकॉप्टर को केदारनाथ में कुछ भारी मशीनों को पहुंचाने के लिए अभी रोका गया है। इसके साथ ही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने इस रेस्क्यू अभियान में सहयोग के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा गृह मंत्री अमित शाह का विशेष तौर पर आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि इस आपदा के तुरंत बाद उन्होंने भारत सरकार से यात्रियों को सुरक्षित रेस्क्यू किए जाने के लिए वायु सेना की मदद मांगी। प्रधानमंत्री तथा गृह मंत्री ने उनके आग्रह को स्वीकार करते हुए तुरंत एमआई-17 तथा चिनूक हेलीकॉप्टर उपलब्ध करा दिए।

CM धामी सोमवार को कई कार्यक्रमों में करेंगे शिरकत, इंडस्ट्रियल एक्सीलेंस अवार्ड-2024 में होंगे शामिल

उधर, केदारनाथ पैदल मार्ग में 31 जुलाई को अतिवृष्टि के चलते क्षतिग्रस्त अधिकांश रास्तों को पैदल चलने योग्य बना दिया गया है। शेष मार्गों को दुरुस्त करने के लिए युद्धस्तर पर कार्य किया जा रहा है। ताकि जल्द से जल्द पैदल मार्ग से भी चारधाम यात्रा शुरू की जा सके।