अमरूद बेहद स्वादिष्ट और सेहत को फायदा पहुंचाने वाला फल है। यह अमूमन सभी के पसंदीदा फलों में से एक होता है। इससे सेहत को काफी ज्यादा फायदा मिलता है। वहीं आपने गौर किया होगा कि अमरूद खाने के बाद बहुत तेज की प्यास लगती है और जब आप पानी पीते हैं तो अक्सर घर के बड़े बुजुर्ग पानी पीने से मना करते हैं। क्या आपने सोचा है कि आखिर क्यों अमरूद खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए? अगर आप सवाल का जवाब ढूंढ रहे हैं तो हम आपको इसकी जानकारी दे रहे हैं।

तुरन्त न पीएं पानी

अमरूद खाने के तुरंत बाद पानी नहीं पीना चाहिए। यह सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं माना जाता है । दरअसल इससे पाचन तंत्र प्रभावित होता है। फलों में चीनी की मात्रा होती है और उन्हें खाने के बाद पानी पीने से पेट का एसिड पतला हो सकता है, जिससे पेट में गैस बनने लगती है। फल और पानी का संयोजन पेट में अवशोषण और पाचन प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर सकता है जिसके परिणाम स्वरूप एसिडिटी हो सकती है। अमरूद वाटर रिच फूड है ऐसे में आप ऊपर से पानी पिएंगे तो पेट का पीएच लेवल गड़बड़ा सकता है। अमरूद में फाइबर होता है जिससे मल को नरम करने में मदद मिलती है लेकिन आप ऊपर से पानी पी लेंगे तो बोवेल मूवमेंट ज्यादा सुचारू हो सकता है।

कब पीना चाहिए पानी

इन सभी समस्याओं से बचने के लिए फल खाने के बाद पानी पीने से बचने की सलाह दी जाती है। अमरूद खाने और पानी पीने के बीच समय का फासला रखें, आदर्श समय अंतराल कम से कम 45 से 50 मिनट का होना चाहिए।