लखनऊ। उत्तर प्रदेश में होने वाले उपचुनाव में अयोध्या की मिल्कीपुर और अंबेडकर नगर की कटेहरी विधानसभा सीट की जिम्मेदारी भले ही सीएम योगी आदित्यनाथ ने संभाल रखी हो, लेकिन इसके दूरगामी मायने है। अयोध्या प्रवास के दौरान अपनी सभा मे जिस तरह मुख्यमंत्री ने बांग्लादेश में हिन्दू प्रताणना पर विपक्षी दलों की चुप्पी पर प्रतिक्रिया दी। उससे साफ माना जाने लगा है कि योगी अब हिंदुत्व के एजेंडे के सहारे ही भविष्य के चुनाव में रहने वाले हैं।

सीएम योगी आदित्यनाथ विधानसभा उपचुनाव में अगड़े-पिछड़े में बंटे हिंदू समाज को साधने में जुटे हैं। मुख्यमंत्री जिस तरह से खुलकर हिंदुत्व की बात कर रहे है उसका दूरगामी परिणाम देखने को मिल सकता है। उपचुनाव 24 का लेकिन संदेश 27 के लिए होगा। आपको बता दें कि अयोध्या को लेकर भारतीय जनता पार्टी निश्चित थी कि आस्था के इस केंद्र में भव्य मंदिर के सहारे वह लोकसभा की फैजाबाद सीट तो जीत ही लेगी, लेकिन परिणाम विपरीत आए।

ये भी पढ़ें: खराब परफॉर्मेंस वाले पुलिस अफसरों पर गिरेगी गाज: CM योगी ने लापरवाह SP, SSP और पुलिस कमिश्नर को लगाई फटकार, अधिकारियों को दी चेतावनी

ऐसे ही नहीं संभाल ली 2 सीटों की कमान

फैजाबाद लोकसभा सीट में हार की टीस और उसकी जलन को कम करने के लिए सीएम योगी ने मिल्कीपुर और कटेहरी सीट का चयन किया है। हिंदुत्व के एजेंडे को फिर से धार देने और विपक्ष को कड़ा संदेश देने के लिए योगी अपने समीकरण को स्थापित कर रहे है। अपने प्रवास में जिस तरह के बयान योगी ने दिए थे, जिसमें उन्होंने कहा था कि अयोध्या में हुए विकास और विरासत को संभालने की ज़िम्मेदारी अयोध्या वासियों की है। किसी नकारात्मक ऊर्जा (विपक्ष) का प्रवास यहां नही होने देना है। जबकि पड़ोसी देश की स्थिति पर उन्होंने कहा कि बांग्लादेश में रहने वाले अधिकतर हिन्दू दलित है। लेकिन उनकी आवाज के लिए विपक्ष कुछ नहीं बोल रहा है। मसला साफ है कि खुलकर योगी ने हिंदुत्व कार्ड चलना शुरू कर दिया है।

CM योगी और डिप्टी सीएम मौर्य को मिली इन सीटों की जिम्मेदारी

आपको बता दें कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या और कटेहरी सीट को उपचुनाव में जितवाने की जिम्मेदारी ली है। जबकि भाजपा की कोर कमेटी ने डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्या को फूलपुर और मझंवा की जिम्मेदारी दी गई है। उप मुख्यमंत्री बृजेश पाठक को सीसामऊ और करहल की कमान सौंपी गई है। वहीं बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष भूपेंद्र चौधरी को मीरापुर और कुंदरकी की जिम्मेदारी दी गई है। इसके अलावा महामंत्री संगठन धर्मपाल को खैर और गाजियाबाद की जिम्मेदारी दी गई है।

ये भी पढ़ें: UP में उपचुनाव की तैयारीः 10 सीटों पर होगा By Election, CM योगी और डिप्टी सीएम मौर्य को मिली इन सीटों की जिम्मेदारी

UP की इन सीटों पर होने हैं उपचुनाव

  • करहल विधानसभा
  • मिल्कीपुर विधानसभा
  • कटेहरी विधानसभा
  • कुंदरकी विधानसभा
  • सीसामऊ विधानसभा
  • गाजियाबाद विधानसभा
  • खैर विधानसभा
  • फूलपुर विधानसभा
  • मझवां विधानसभा
  • मीरापुर विधानसभा