उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद से अजब-गजब मामला सामने आया है. यहां ट्रैफिक पुलिस ने यूपी परिवहन विभाग निगम की एक अनुबंधित बस का चालान कर दिया. खैर ये तो सामान्य बात थी, लेकिन ट्रैफिक पुलिस के होश तब उड़ गए जब पता चला कि इस बस पर पहले से 104 चालान पेंडिंग है. इतना ही नहीं, इस चालान की रकम इतनी है कि उतने में दो बसें आ जाए. बस का ड्राइवर भी चालान का हैविचुअल हो गया.

दरअसल, पूरा मामला फिरोजाबाद के जैन मंदिर चौराहे का है. ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, यूपी रोडवेज की एक अनुबंधित बस रविवार की दोपहर बीच सड़क पर खड़ी थी. चौराहे पर बस खड़ी कर ड्राइवर और कंडक्टर सवारियां भर रहे थे. इसकी वजह से जाम लग गया.

मौके पर मौजूद ट्रैफिक इंस्पेक्टर हेमेंद्र राजपूत ने बस के चालक को कई बार गाड़ी आगे बढ़ाने के लिए कहा, लेकिन उसने हर बार अनसुना कर दिया. ऐसे में इंस्पेक्टर ने बस का चालान किया.

104 चालान पहले ही पेंडिंग

इंस्पेक्टर ने चालान किया तो पता चला कि बस पर पहले से ही 104 चालान पेंडिंग है. इस चालान में जुर्माने की रकम इतनी है कि इतने में दो नई बसें खड़ी हो जाएं. ऐसे में टीआई ने तत्काल सभी सवारियों को नीचे उतार कर बस को जब्त कर लिया.

ट्रैफिक नियमों को तोड़ने का आदी हो चुका है ड्राइवर

बताया गया कि बस का ड्राइवर ट्रैफिक नियमों को तोड़ने का आदी हो चुका है. इस बस के खिलाफ रेड लाइट जंप करने, ओवर स्पीड, खतरनाक ड्राइविंग, अवैध पार्किंग समेत कई आरोपों में कुल 104 चालान पहले ही हो चुके हैं. इस बस पर साल 2018 से लगातार चालान होते आ रहे हैं.

न ड्राइवर के पास DL, न ही बस की RC

ट्रैफिक पुलिस के मुताबिक, 2018 से बस की एक भी चालान राशि नहीं भरी गई. बस यूपी रोडवेज से अनुबंधित है इसलिए कभी कोई कार्रवाई नहीं होती थी. बस चालक के पास न तो खुद का लाइसेंस था, और न ही उसके पास इस बस का आरसी ही था. फिलहाल बस यूपी रोडवेज के मथुरा डिपो में पंजीकृत है.