हरियाणा , महाराष्ट्र में विधानसभा चुनाव अक्टूबर में होने वाले हैं. इसके अलावा जम्मू-कश्मीर को लेकर भी तैयारियां तेज हैं. चुनाव आयोग और गृह मंत्रालय के बीच सुरक्षा के हालातों को लेकर समीक्षा चल रही है. इसके बाद माना जा रहा है कि हरियाणा और महाराष्ट्र के साथ ही कश्मीर में भी चुनाव का ऐलान हो सकता है. BJP ने 3 ही राज्यों में चुनाव की तैयारियां तेज कर दी हैं. झारखंड में भी पार्टी सक्रिय है, जहां दिसंबर तक चुनाव प्रस्तावित हैं. भाजपा में प्रत्याशियों के चयन के लिए बैठकें भी शुरू हो चुकी हैं. महाराष्ट्र में रविवार को प्रदेश कार्यकारिणी की चुनावी मीटिंग थी.

फिलहाल महाराष्ट्र में BJP गठबंधन सरकार चला रही है और हरियाणा में अपने दम पर है. वहीं झारखंड में अभी कांग्रेस और झामुमो की गठबंधन सरकार है. सभी राज्यों में पार्टी थोड़ा जल्दी ही उम्मीदवार तय कर लेना चाहती है. ऐसा इसलिए ताकि चुनाव प्रचार के लिए मौका मिल सके और चुने हुए उम्मीदवार अपने इलाकों में जाकर पकड़ मजबूत कर सकें. इस पर मंथन के लिए सभी राज्यों में कार्यकारिणी के साथ चुनाव प्रभारियों और संगठन मंत्रियों की मीटिंग हो चुकी है.

CM अरविंद केजरीवाल ने जमानत के लिए सुप्रीम कोर्ट में लगाई गुहार

चुनाव का ऐलान सितंबर के शुरुआती 15 दिनों में ही हो सकता है. वहीं भाजपा की ओर से अगस्त के आखिर तक ही उम्मीदवारों की सूची जारी करना शुरू किया जा सकता है. महाराष्ट्र में सबसे पहले कम से कम 35 उम्मीदवार ऐलान हो सकते हैं. हरियाणा में भी 20 से 25 कैंडिडेट तय हो सकते हैं. झारखंड को लेकर भी मंथन चल रहा है. पहले राउंड में भाजपा उन सीटों पर नामों का ऐलान करेगी, जहां पिछले चुनाव में उसे हार मिली थी या फिर हार का अंतर बेहद कम था.  

SC और ST सुरक्षित सीटों पर पहले तय होंगे कैंडिडेट

SC और ST आरक्षित सीटों पर भी उम्मीदवारों का चयन थोड़ा पहले हो सकता है. लोकसभा चुनाव में अनुसूचित जाति वर्ग के वोट INDIA अलायंस की ओर शिफ्ट हो गए. ऐसे में भाजपा के लिए इस वर्ग को लुभाना एक चुनौती होगी. ऐसी सीटों पर पहले ही उम्मीदवारों का चयन कर लिया जाए.